CWG 2018: पहलवान सुशील कुमार का नाम ‘सूची’ से हुआ गायब, IOA ने इन्हें बताया जिम्मेदार.

CWG 2018: पहलवान सुशील कुमार का नाम ‘सूची’ से हुआ गायब, IOA ने इन्हें बताया जिम्मेदार.नईदिल्ली: कॉमनवेल्थ खेलों से पहले भारत के दो बार के ओलंपिक विजेता सुशील कुमार काम नाम आयोजकों की आधिकारिक वेबसाइट पर डाली गई भाग लेने वाले पहलवानों की सूची से गायब पाया गया है.एएनआई के अनुसार, 2018 के कॉमनवेल्थ खेलों की वेबसाइट में अपलोड की गई पुरुषों के 74 किलोग्राम फ्रीस्टाइल वर्ग में भाग ले रहे 15 पहलवानों की आधिकारिक सूची में सुशील कुमार का नाम नहीं है.

इस मामले पर भारतीय ओलंपिक संघ (आईएओ) के महासचिव राजीव मेहता से जब पूछा गया तो उन्होंने कहा कि यह आयोजन समिति की गलती है और वे इस गलती को सुधार रहे हैं.  यह पूछे जाने पर कि क्या सुशील कुमार को टूर्नामेंट से हटा दिया गया है, मेहता ने कहा कि एसा नहीं है, ये आईओए या भारतीय कुश्ती संघ ( डब्ल्यूएफआई) की गलती नहीं है.

दो साल तक मैट से दूर रहने के बाद सुशील पिछले साल ही इंदौर में हुई राष्ट्रीय कुश्ती चैम्पियनशिप में लौटे थे. इसमें विवाद तब हुआ जब उन्हें तीन प्रतिद्वंदियों ने वाकओवर दे दिया और उन्हें गोल्ड मेडल मिला था. 

सुशील ने 74 किलोग्राम भारवर्ग में जितेंद्र कुमार को 4-3 से मात दी थी. चयन के लिए खेले गए ट्रायल मुकाबले के दौरान सुशील तथा एक और कुश्ती खिलाड़ी प्रवीण राणा के समर्थकों के बीच झड़प हो गई थी और पुलिस में सुशील कुमार और उनके समर्थकों के खिलाफ दिल्ली पुलिस में थाने एफआईआर भी दर्ज की गई थी.

उन्होंने नई दिल्ली 2010 और ग्लास्गो 2014 में स्वर्ण पदक जीते थे. ग्लास्गो के बाद सुशील को चोट लग गई थी और इसी कारण वह रियो ओलम्पिक में जाने से चूक गए थे. उन्होंने हाल ही में जोहानसबर्ग राष्ट्रमंडल कुश्ती चैम्पियशिप में स्वर्ण पदक जीता था. 

ट्रायल के दौरान चुने गए खिलाड़ी:
इन ट्रायल से कुल छह खिलाड़ी चुने गए हैं. ये खिलाड़ी हैं 57 किलोग्राम भारवग में राहुल अवारे, 65 किलोग्राम भारवर्ग में बजरंग पूनिया और 86 किलोग्राम भारवर्ग में सोमवीर. इसके अलावा सुशील (74 किलोग्राम भारवर्ग), मौसम खत्री (97 किलोग्राम भारवर्ग) और सुमित राणा (125 किलोग्राम भारवर्ग) भी भारतीय टीम में चुने गए हैं.

अगले महीने की चार तारीख से शुरू हो रहे राष्ट्रमंडल खेलों के लिए भारतीय दल बुधवार को गोल्ड कोस्ट पहुंच चुका है. इन खेलों में भारत के 221 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं.  खेल मंत्रालय ने दल के रवाना होने से पहले ही 221 खिलाड़ियों सहित 325 सदस्यीय भारतीय दल को भेजने की अनुमति दी थी. इस सूची से भारतीय ओलंपिक संघ( आईओए) द्वारा नामित दो सदस्यों के नाम हटा दिए गए थे. खिलाड़ियों के अलावा भारतीय दल 104 गैर खिलाड़ी शामिल हैं जिसमें 58 कोच, सात मैनेजर, 17 चिकित्सक एवं फिजियोथेरेपिस्ट और 22 अन्य अधिकारियों के नाम हैं.

भारतीय ओलम्पिक संघ (आईओए) ने एक बयान में कहा, “एथलीटों, मुक्केबाजों, बास्केटबाल, हॉकी, लॉन बॉलिंग और निशानेबाजी के खिलाड़ियों ने गोल्ड कोस्ट के खेल गांव में दस्तक दे दी है.”

अधिकारी दल में कटौती की थी खेल मंत्रालय ने 
 पहले खेल मंत्रालय राष्ट्रमंडल खेलों के लिए जाने वाले अधिकारियों के दल में कटौती करने की बात की थी जिससे  राष्ट्रमंडल खेलों के दौरान अधिकारी और खिलाड़ियों के परिजन सरकारी खर्च पर तफरीह नहीं कर सकेंगे.  इस राष्ट्रमंडल खेल में भारत की ओर से आधिकारिक 221 एथलीट 15 स्पर्धाओं में हिस्सा लें सकेंगे. जिसमें एथलेटिक्स, बैडमिटन, बास्केटबॉल, साइकिलिंग, मुक्केबाजी, जिमनास्टिक, हॉकी, निशानेबाजी, स्क्वाश, टेबल टेनिस, कुश्ती और तैराकी शामिल हैं.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*