Movie Review: ‘संजू’ राजू हिरानी की एक और मास्‍टरपीस, रणबीर कपूर ने जीता दिल

Movie Review: 'संजू' राजू हिरानी की एक और मास्‍टरपीस, रणबीर कपूर ने जीता दिलनईदिल्‍ली: संजय दत्त की जिंदगी को पर्दे पर उतारती फिल्‍म ‘संजू’ आखिरकार रिलीज हो गई है. इस फिल्‍म में रणबीर कपूर ने संजय दत्त का किरदार निभाया है और फिल्‍म के टीजर से लेकर ट्रेलर तक, संजय दत्त के हर लुक में रणबीर कपूर कमाल लग रहे हैं. ट्रेलर के बाद से ही इस फिल्‍म को लेकर काफी एक्‍साइटमेंट पैदा हो गया था कि क्‍या यह फिल्‍म रणबीर कपूर के करियर में चार चांद लगा देगी? अगर आप भी रणबीर कपूर के फैन हैं और यही सवाल आपके भी मन में है तो हम बता दें कि इस फिल्‍म से रणबीर कपूर ने दिल जीत लिया है. अपनी कंवेंसिंग एक्टिंग से लेकर अपने जबरदस्‍त डायलॉग डिलेवरी तक वह हर सीन में छा गए हैं. राज कुमार हिरानी बॉलीवुड के ऐसे निर्देशक हैं, जिन्‍होंने पिछले कुछ सालों में जबरदस्‍त ब्‍लॉकबस्‍टर फिल्‍में दी हैं. राजू हिरानी इस इस फिल्‍म के भी ब्‍लॉक बस्‍टर होने की उम्‍मीद जताई जा रही है.

निर्देशक: राज कुमार हिरानी
कास्‍ट: रणबीर कपूर, परेश रावल, सोनम कपूर, विक्‍की कौशल, मनीषा कोइराला, अनुष्‍का शर्मा
स्‍टार: 4 स्‍टार

कहानी
इस फिल्‍म की कहानी संजय दत्त की जिंदगी पर है और उनके स्‍टार बनने से लेकर उनके जेल जाने और जिंदगी के लगभग हर उतार-चढ़ाव को इस फिल्‍म में दिखाने की कोशिश की गई है. बायोपिक फिल्‍मों की सबसे मजबूत पकड़ होती है उसकी कहानी, लेकिन संजय दत्त एक पब्लिक फिगर हैं और उनकी जिंदगी के लगभग हर पहलू पर मीडिया में सब कुछ आता रहा है. ऐसे में इस फिल्‍म के लिए सबसे बड़ा चैलेंज यही है कि आखिर दर्शकों को काफी कुछ पता होते हुए भी कैसे संजू बाबा की जिंदगी के राज पर्दे पर लाएं जाएं और ढाई घंटे की इस फिल्‍म में दर्शकों को हंसाया, रुलाया, गुदगुदाया जाए.

संजय दत्त यूं तो फिल्‍मी हीरो हैं लेकिन इस फिल्‍म की सबसे अच्‍छी बात यह है कि वह फिल्‍म में सिर्फ ‘हीरो’ नहीं है. यानी इस फिल्‍म में संजय दत्त की जिंदगी के अच्‍छे-बुरे हर पहलू को दिखाया गया है. संजू इस फिल्‍म के स्‍टार हैं लेकिन वह अपनी इस कहानी में हर जगह एक आदर्श पुरुष नहीं है. राजकुमार हिरानी ने इस फिल्‍म में संजय की ड्रग्स से जद्दोजहद, मुंबई बम विस्फोट, आर्म्स एक्ट में नाम आने की वजह से जो-जो झेला उसको बखूबी दिखाने की कोशिश की है. यह फिल्‍म संजू के सही और गलत हर पक्ष को साफ दिखाती है.

जितनी सफलता एक निर्देशक को इस फिल्‍म में मिली है, उतना ही क्रेडिट रणबीर कपूर को जाता है, जिन्‍होंने इस फिल्‍म की आत्‍म को बखूबी पकड़ा है. वह पूरी तरह से संजय दत्त बन गए हैं. कुछ-कुछ सीन में तो ऐसा लगता है कि संजय दत्त ही पर्दे पर हैं. रणबीर कपूर के शानदार एक्‍टर हैं और उन्‍होंने इस फिल्‍म से यह साबित कर दिया है. वहीं सुनील दत्त की भूमिका निभाने वाले एक्‍टर परेश रावल अपने किरदार में काफी जमे हैं. फिल्‍म में काफी इमोश्‍नल सीन हैं जो आंखे नम कर देते हैं. परेश रावल के बाद फिल्‍म में आप मनीषा कोइराला और विक्‍की कौशल को जरूर याद रखेंगे. मनीषा कोइराला का किरदार छोटा है लेकिन वह इसमें भी काफी जमी हैं. वहीं विक्‍की कौशल के तौर पर इंडस्‍ट्री को एक जानदार एक्‍टर मिला है.

फिल्‍म में आपको पुराने दौर के कुछ गाने भी सुनने को मिलेंगे जो आपको पुराने दौर में ले जाएंगे. फिल्‍म में काफी हल्‍के पल हैं जिनपर आप दिल खोलकर हंस सकते हैं. यह फिल्‍म एक भाव्‍नात्‍मक सफर पर आपको ले जाएगा और अगर आप अच्‍छा सिनेमा देखने के शौकीन हैं तो यह फिल्‍म आपके लिए है. राजू हिरानी ने अपनी इस फिल्‍म से साबित कर दिया है कि वह बॉलीवुड के सबसे शानदार ‘स्‍टोरीटेलर’ हैं.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*