अलर्ट: आज इन राज्यों में हो सकती है भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

अलर्ट: आज इन राज्यों में हो सकती है भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनीनईदिल्ली: महाराष्ट्र, गुजरात और मध्य प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश हो रही है. गुजरात के गिरसोमनाथ, डांग, वलसाड़, नवसारी, राजकोट, भावनगर में बारिश से बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं. मौसम विभाग की मानें तो मंगलवार को गुजरात समेत कोंकण और गोवा में भारी बारिश हो सकती है. इसके अलावा मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, कर्नाटक के कुछ इलाकों, केरल, भुवनेश्वर सहित ओडिशा के 15 जिलों, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के कई जिलों में बारिश का अनुमान है. मौसम विभाग के मुताबिक आज ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में आंधी-तूफान के साथ बारिश की संभावना है. वहीं, दिल्ली-एनसीआर में बादल छाए रहेंगे. यहां शाम तक हल्की बूंदा-बांदी का अनुमान है.    

गुजरात में अब तक 27 की मौत
भारी बारिश से गुजरात में अब तक करीब 27 लोगों की मौत हो गई है. गिरसोमनाथ, डांग, वलसाड़, नवसारी, राजकोट, भावनगर में बारिश के कारण जगह-जगह पानी भरा हुआ है. कई जगह तो बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटो में कई जिलों में भारी से अति भारी बारिश होने की आशंका जताई है. प्रशासन ने NDRF की टीमों को अलर्ट रहने को कहा है. वहीं मछुआरों को समंदर में नहीं जाने की चेतावती भी दी गई है. बारिश के कारण कई एकड़ खेत जलमग्न हो गए हैं, वहीं लोगों के घरों में पानी घुसने से काफी नुकसान हुआ है. एक अनुमान के मुताबिक गुजरात में अब तक मौसम की 38 प्रतिशत बरसात हो चुकी है

मुंबई में सबसे बड़ी हाई टाइड
आपको बता दें कि मुंबई में रविवार को दोपहर दो बजे के करीब 5 मीटर लंबी हाई टाइड देखने को मिली थी. यहां मुंबई में यह इस मॉनसून की सबसे बड़ी हाई टाइड थी. हाई टाईड के कारण समुद्र किनारे और सड़कों पर करीब 15 मैट्रिक टन कचरा फैल गया था. सोमवार को मुंबई के कई इलाकों में बारिश जारी रही. मौसम विभाग से भारी बारिश की चेतावनी मिलने के बाद बीएमसी, मुंबई पुलिस और नेवल कोस्ट गार्ड को अलर्ट पर रहने के आदेश दिए गए हैं. साथ ही मछुआरों और अन्य लोगों को समंदर से दूर रहने के लिए कहा गया है. 

मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ में बारिश का कहर
उधर, मध्य प्रदेश के कई जिलों में बारिश के चलते रास्तों ने नदियों का रूप ले लिया है. सिहोर जिले में लगातार हो रही बारिश के कारण सड़कों पर पानी भर गया है. घरों में पानी घुसने से लोगों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. शिवपुरी में भी लगातार बारिश हो रही है.  मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में आज भी भारी बारिश की आशंका जताई है.

पहाड़ों पर भी पानी-पानी

हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी बारिश का कहर जारी है.हिमाचल प्रदेश के नेशनल हाइवे 21 पर मनाली के करीब भूस्खलन से यातायात बाधित हुआ है. 

फिर सक्रिय हुआ मानसून

दक्षिण-पश्चिम मानसून के फिर से सक्रिय होने के साथ केरल में भारी बारिश से कई जगहों पर पानी भर गया. कई जगहों पर भूस्खलन होने से यातायात प्रभावित हुआ है साथ ही खेतों में पानी भरने से फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है. इडुक्की जिले में भूस्खलन की आशंका के चलते जिलाधिकारी ने रात के दौरान लोगों को सफर से बचने को कहा है. यहां प्रोफेशनल कॉलेजों को छोड़कर सभी शैक्षाणिक संस्थानों में मंगलवार को छुट्टी घोषित कर दी गई है. राज्य में पिछले 36 घंटों से बारिश जारी है. इसके अलावा बारिश से कर्नाटक के कई राज्य प्रभावित हुए हैं.  

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*