महाराष्‍ट्र: किफायत के चक्‍कर में शिवाजी मेमोरियल की प्रतिमा होगी छोटी, तलवार होगी लंबी

महाराष्‍ट्र: किफायत के चक्‍कर में शिवाजी मेमोरियल की प्रतिमा होगी छोटी, तलवार होगी लंबीमुंबई: महाराष्‍ट्र की सत्‍ता में आने के बाद बीजेपी ने मराठा योद्धा छत्रपति शिवाजी का तटीय इलाके में भव्‍य मेमोरियल (स्‍मारक) बनाने की घोषणा की थी. दिसंबर 2016 में इस प्रस्‍तावित प्रोजेक्‍ट का शिलान्‍यास और जल पूजन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था. अब इस प्रोजेक्‍ट के निर्माण लागत में कटौती का फैसला किया गया है. इसके चलते शिवाजी की प्रस्‍तावित प्रतिमा का संशोधित डिजाइन तैयार किया गया है. इसके तहत  शिवाजी की प्रतिमा की ऊंचाई मूल प्रस्‍ताव की तुलना में 7.5 मीटर कम रह जाएगी. हालांकि इसके बरक्‍स उनकी तलवार की लंबाई मूल प्रस्‍ताव की तुलना में बड़ी होगी.

क्‍या था मूल प्रस्‍ताव
महाराष्‍ट्र सरकार ने पहले इस प्रतिमा की ऊंचाई 121.2 मी का प्रस्‍ताव रखा था. इसमें अश्‍वारोही शिवाजी की प्रतिमा की ऊंचाई 83.2 मी और तलवार की लंबाई 38 मी निहित थी. इसकी कांस्‍य की प्रतिमा की पीठिका को मिलाते हुए इसकी कुल ऊंचाई 210 मी निर्धारित की गई थी.

क्‍या हुआ बदलाव
अब इस साल निर्माण लागत में कटौती के प्रस्‍ताव के चलते प्रतिमा की ऊंचाई 83.2 मी से घटाकर 75.7 मी का संशोधित डिजाइन पेश किया गया. इसकी तुलना में 38 मी के मूल प्रस्‍ताव वाली तलवार की लंबाई अब बढ़ाकर 45.5 मी कर दी गई. इससे प्रतिमा की कुल ऊंचाई 121.2 मी बरकरार रखी गई. इस बदलाव के चलते प्रतिमा के सौंदर्य को बनाए रखने के लिए बेस लेंथ में भी आनुपातिक बदलाव किए गए. इन परिवर्तनों के चलते लागत में 338.94 करोड़ रुपये की कटौती की उम्‍मीद जताई गई है.

हालांकि जब विपक्ष ने सरकार के मंसूबों पर सवाल उठाए तो महाराष्‍ट्र सरकार ने स्‍पष्‍ट किया है कि कुल ऊंचाई में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है. इसके साथ ही पिछले महीने राज्‍य सरकार ने यह निर्धारित किया कि इसकी कुल प्रतिमा की कुल ऊंचाई 210 मी से दो मीटर बढ़ाकर 212 मीटर की जाएगी. इस तरह यह दुनिया में छत्रपति शिवाजी की सबसे बड़ी प्रतिमा होगी.

कुल बजट
इस प्रोजेक्‍ट का निर्माण एलएंडटी को करना है. इसने इस प्रोजेक्‍ट की अनुमानित लागत 3,826 रुपये का प्रस्‍ताव सरकार के सामने पेश किया था. सरकार ने इसमें कटौती की बात करते हुए 2500 करोड़ और साथ में जीएसटी जोड़ने की बात कही. इससे इस प्रोजेक्‍ट पर कुल लागत 2800 करोड़ रुपये आएगी. इस लिहाज से प्रतिमा के आकार-प्रकार में बदलाव समेत कई अन्‍य परिवर्तनों के माध्‍यम से इस बजट के भीतर इस महत्‍वाकांक्षी प्रोजेक्‍ट को पूरा किए जाने का लक्ष्‍य निर्धारित किया गया है.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*