दुर्गा पूजा पर पश्चिम बंगाल को दहलाने की है साजिश, आतंकियों के निशाने पर हैं ये 3 जगह : सूत्र

दुर्गा पूजा पर पश्चिम बंगाल को दहलाने की है साजिश, आतंकियों के निशाने पर हैं ये 3 जगह : सूत्रकोलकाता: पश्चिम बंगाल में इन दिनों दुर्गा पूजा की धूम हैं. राज्य के सभी हिस्सों में बने अलग-अलग पंडालों में दुर्गा पूजा मनाया जा रहा है. हर्षोल्लास की इस घड़ी में आतंकवादी गड़बड़ी फैलाने की फिराक में हैं. खुफिया सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक जमात-उल-मुजाहिदीन बांग्लादेश (जेएमबी) के आतंकी दुर्गा पूजा में खलल डालने की फिराक में हैं. सूत्रों के मुताबिक जेएमबी के आतंकी उत्तरी बंगाल के पूजा पंडालों में विस्फोट कर सकते हैं. सूचना मिलने के बाद से बंगाल सिक्योरिटी एजेंसी ने बीएसएफ को अलर्ट रहने को कहा है. इसके अलावा इंटेलिजेंस ब्यूरो को भी पूरे मामले पर नजर बनाए रखने को कहा गया है.

बताया जा रहा है कि जेएमबी के आतंकी तीन जगह पर धमाका करने की तैयारी में हैं. वे जलपाईगुड़ी, सिलीगुड़ी और कोच बेहार में धमाका करने की वारदात को अंजाम दे सकते हैं. इन इलाकों के सभी थानों को भी अलर्ट पर रहने को कहा गया है.

पश्चिम बंगाल में जड़ें जमा चुका है जेएमबी
इसी साल अगस्त में आई एक रिपोर्ट में कहा गया था कि बांग्लादेश से लगने वाले पश्चिम बंगाल के सीमावर्ती जिलों में जमात-उल-मुजाहिदीन बांग्लादेश (जेएमबी) ने मजबूती से अपनी जड़ें जमा ली हैं. माना जाता है कि बांग्लादेश में सख्त कार्रवाई के बाद जेएमबी के आतंकी भारतीय सीमा में घुस आते हैं और यहीं अपना ठिकाना बना रहे हैं.

भारतीय सुरक्षा बलों की मुस्तैदी के चलते पश्चिम बंगाल के विभिन्न हिस्सों से जेएमबी आतंकियों की लगातार गिरफ्तारी हो रही हैं. उनकी गिरफ्तारी के बाद भारत-बांग्लादेश सीमा पर सतर्कता और बढ़ा दी गई है. अक्टूबर, 2014 में पश्चिम बंगाल के ब‌र्द्धमान जिले के एक घर में हुए विस्फोट के बाद भारत में पहली बार जेएमबी का नाम सामने आया था. इस मामले की जांच राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) को सौंपा गई. जांच में जो तथ्य सामने आए, वह बेहद ही चौंकाने वाले थे.

जानकार मानते हैं कि जिस तरह जेएमबी आतंकियों की पश्चिम बंगाल पर नजर है, ऐसे में निश्चित रूप से बड़ा खतरा बरकरार है. इधर, असम में राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (एनआरसी) के जारी होने के बाद जिस प्रकार से राजनीति हो रही है, वैसे में चिंता इस बात की बढ़ गई है कि ऐसे तत्व मौके का फायदा उठाने की कोशिश कर सकते हैं और कुछ वारदातों को अंजाम दे सकते हैं. केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों का भी मानना है कि जेएमबी निश्चित तौर पर खतरा है.

 
Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*