खेती के लिए खरीदनी है जमीन तो SBI की इस स्कीम का उठाएं फायदा

खेती के लिए खरीदनी है जमीन तो SBI की इस स्कीम का उठाएं फायदानईदिल्ली: खेती के लिए जमीन खरीदनी है लेकिन पैसे नहीं हैं तो आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की एक शानदार की स्कीम का फायदा उठा सकते हैं. इस स्कीम के तहत आपको जमीन की कीमत का करीब 85 परसेंट लोन मिल जाएगा, जिसे आप आसान किश्तों में चुका सकते हैं. इस स्कीम का सबसे ज्यादा फायदा उन लोगों को हो सकता है जो अपनी जमीन न होने के कारण अभी मजदूरी पर निर्भर हैं. इस स्कीम का नाम है sbi लैंड परचेज स्कीम. 

कौन कर सकता है आवेदन? 
– छोटे और सीमांत किसान, जिनके पास पांच एकड़ से कम ऐसी जमीन है जहां खेतों में पानी देने की सीधी व्यवस्था नहीं होती. यानी ऐसी खेती के मालिक जो सिर्फ बारिश पर निर्भर करती है. या फिर ऐसे किसान जिनके खेतों में पानी की व्यवस्था है लेकिन उन पर ढ़ाई एकड़ से कम जमीन होनी चाहिए, तभी वो लोग लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं.

– कोई भी ऐसा किसान या व्यक्ति जिसने कम से कम दो साल तक बैंक से लिया गया पूरा लोन चुकाया हो. 

– अन्य बैंकों के अच्छे कर्जदार भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं, बशर्ते उनपर किसी बैंक का लोन बकाया न हो. 

किन चीजों के लिए मिलेगा लोन?
– जमीन खरीदने के लिए 
– सिंचाई सुविधा और भूमि विकास के लिए (भूमि की लागत का 50 फीसदी से अधिक न हो) 
– रजिस्ट्रेशन शुल्क और स्टांप शुल्क 

कितना मिलेगा लोन?
जो भी जमीन आप खरीदेंगे पहले बैंक उसका आकलन करेगा. इसके बाद जमीन की कुल कीमत का 85 फीसदी लोन के दिया जाएगा. खरीदी गई जमीन बैंक के पास तब तक बंधक रहेगी, जब तक लोन का पैसा चुकता नहीं होता. लोन चुकाने के लिए अधिकतम 9 से 10 साल का वक्त मिलेगा. आपकी EMI एक साल बाद शुरू होगी यानी आपको पहले एक साल में खेती से पैसा कमाने का वक्त मिलेगा. आगर आपको लोन चाहिए तो एसबीआई की नजदीकी शाखा से संपर्क करें या गांवों में आने वाले मार्केटिंग ऑफिसर से बात करें. 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*