आचार संहिता उल्लंघन मामला: PM मोदी और अमित शाह के खिलाफ SC पहुंची कांग्रेस, सुनवाई आज

आचार संहिता उल्लंघन मामला: PM मोदी और अमित शाह के खिलाफ SC पहुंची कांग्रेस, सुनवाई आजनईदिल्ली: लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह पर आदर्श आचार संहिता उल्लंघन का आरोप लगाने वाली कांग्रेस की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई करेगा. दरअसल, कांग्रेस सांसद सुष्मिता देव ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर मांग की है कि सुप्रीम कोर्ट चुनाव आयोग को जल्द से जल्द यह निर्देश दे कि पीएम मोदी और अमित शाह के खिलाफ आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के मामले में जो शिकायत दर्ज कराई गई है, उस पर आयोग कार्रवाई करे. कांग्रेस का आरोप है कि पीएम और अमित शाह ने वोट मांगने के लिए सशस्त्र बलों और रक्षाकर्मियों का उल्लेख किया है. 

आपको बता दें कि सुष्मिता देव अखिल भारतीय महिला कांग्रेस की अध्यक्ष हैं. वह वर्तमान में असम के सिलचर लोकसभा सीट से सांसद हैं और 17वीं लोकसभा के लिए वह यहां से कांग्रेस की उम्‍मीदवार भी हैं. गौरतलब है कि आज चौथे चरण के लिए पूरे देश की 72 लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहा है. नौ राज्‍यों की इन सीटों पर करीब 943 उम्‍मीदवारों की किस्‍मत का फैसला होना है.

इससे पहले कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने आरोप लगाया था कि पीएम मोदी और अमित शाह ने चुनाव के दौरान सभी दलों को समान अवसर के मुद्दे को लेकर ‘धोखा’ दिया है. सिंघवी ने इस मामले में चुनाव आयोग की ‘चुप्पी’ को लेकर सवाल भी उठाया था.

उन्होंने चुनाव आयोग से यह सवाल पूछा था कि क्या मोदी और अमित शाह चुनाव आचार संहिता के दायरे से बाहर हैं. सिंघवी ने चुनाव आयोग को ‘इलेक्शन ओमिशन’ कहते हुए आचार संहिता को ‘मोदी कोड ऑफ कंडक्ट’ कहा था. कांग्रेस नेता ने कहा था कि दोनों नेता आचार संहिता का व्यापक रूप से उल्लंघन करते हुए अपने भाषणों में वोटों का ध्रुवीकरण, चुनाव प्रचार के दौरान सशस्त्र बलों का उल्लेख और चुनाव वाले दिन रैलियां कर रहे हैं.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*