Budget 2019 : मोदी सरकार लाएगी नेशनल ट्रांसपोर्ट कार्ड, जानिए क्या है यह

Budget 2019 : मोदी सरकार लाएगी नेशनल ट्रांसपोर्ट कार्ड, जानिए क्या है यहनईदिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने पहले बजट भाषण के दौरान नेशनल ट्रांसपोर्ट कार्ड (NTC) का ऐलान किया. इस कार्ड का इस्तेमाल ट्रेन और बस में सफर करने के लिए किया जाएगा. एनटीसी को रूपे कार्ड की मदद से चलाया जाएगा. इस कार्ड के जरिये बस का टिकट, पार्किंग खर्च, रेल टिकट सभी एक साथ भुगतान किया जा सकेगा. साथ ही सरकार ने MRO का फॉर्मूला अपनाने की बात कही है. इसमें मैन्युफैक्चरिंग, रिपेयर और ऑपरेट का फॉर्मूला लागू किया जाएगा. इससे पहले वित्त मंत्री ने कहा कि रेलवे के विकास और यात्री सुविधाओं के लिए पीपीपी मॉडल लागू किया जाएगा. उन्होंने कहा देश में रेल ढांचे के विकास के लिए 50 लाख करोड़ रुपये के निवेश की जरूरत है.

बजट भाषण के बीच में पढ़ा एक शेर
इससे पहले वित्त मंत्री ने शुक्रवार सुबह 11 बजे सदन में बजट भाषण पढ़ने की शुरुआत करते हुए जनता का धन्यवाद दिया. मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट और अपना पहला बजट भाषण पढ़ते हुए वित्त मंत्री का शायराना अंदाज भी दिखाई दिया. उन्होंने बजट भाषण के बीच में एक शेर भी पढ़ा. निर्मला ने कहा, ‘यक़ीन हो तो कोई रास्ता निकलता है, हवा की ओट भी ले कर चराग जलता है’. ये शेर मशहूर शायर मंजूर हाशमी का है. इस दौरान उन्होंने संस्कृत में एक श्लोक भी सुनाया.

अर्थव्यवस्था 2.73 ट्रिलियर डॉलर तक पहुंची
वित्त मंत्री ने कहा कि पिछले पांच साल में जिन योजनाओं को भी शुरू किया गया, उनमें तेजी लाई जाएगी. उन्होंने कहा कि बजट में न्यू इंडिया पर जोर है. वित्त मंत्री ने बताया कि भारतीय अर्थव्यवस्था बढ़कर 2.73 ट्रिलियर डॉलर तक पहुंच गई है. निर्मला सीतारमण ने कहा सरकारी प्रक्रिया और सरल बनाया जाएगा. देश का हर व्यक्ति बदलाव महसूस कर रहा है.

देश को प्रदूषण मुक्त बनाया जाएगा
खाद्य सुरक्षा पर खर्च को बढ़ाकर दोगुना किया जाएगा. उन्होंने उम्मीद जताई कि पीएम मोदी के नेतृत्व में हम अपना हर लक्ष्य हासिल करेंगे. आज हम छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था हैं. पांच साल पहले यह 11वें नंबर पर थी. पिछले पांच सालों में हमने कई बड़े सुधार किए हैं. निर्मला सीतारमण ने बताया कि मुद्रा लोन के जरिये लोगों की जिंदगी में बदलाव आया है. हमने अपनी हर योजना पर अमल किया है. चूल्हे-चौके धुएं से देश को मुक्ति मिली है.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*