Delhi Violence: मृतकों की संख्या बढ़कर हुई 42, हिंसा प्रभावित इलाकों में पहुंचे LG

Delhi Violence: मृतकों की संख्या बढ़कर हुई 42, हिंसा प्रभावित इलाकों में पहुंचे LGनईदिल्ली: हिंसा ग्रस्त उत्तर पूर्वी दिल्ली में हालात तेजी से सामान्य हो रहे हैं. गृह मंत्रालय ने कहा है कि पिछले 36 घंटों में हिंसा ग्रस्त पुलिस थानों में कोई बड़ी घटना दर्ज नहीं हुई है. इस बीच मृतकों की संख्या 42 हो गई है. इस बीच उपराज्यपाल अनिल बैजल हालात का जायजा लेने हिंसाग्रस्त इलाकों में पहुंचे हैं.

-हिंसा भड़काने के आरोपी आप पार्षद ताहिर हुसैन के घर एफएसएल टीम पहुंच गई है. बता दें ताहिर हुसैन के घर से पेट्रोल बम बरामद हुए थे. ताहिर के खिलाफ पुलिस ने हत्या और दंगा भड़काने का केस दर्ज किया है. ताहिर पर आईबी अधिकारी अंकित शर्मा की हत्या का भी आरोप है. एफआईआर दर्ज होने के बाद आम आदमी पार्टी ने ताहिर हुसैन को निलंबित कर दिया है. 

-दिल्ली पुलिस के ज्वाइंट कमिश्नर ओ.पी. मिश्रा  चांद बाग में हालात सामान्य कराने के लिए इलाके का दौरा किया. चांद बाग में ​दिल्ली पुलिस के ज्वांइट कमीश्नर ओ.पी. मिश्रा ने कहा, ‘इलाके में हालात सामान्य होने की प्रक्रिया कल से शुरू हो गई थी.हमारा फोकस यहां रहने वाले लोगों का सामान्य जन जीवन शुरू हो सुनिश्चित करना है.फ्लैग मार्च, पेट्रोलिंग के जरिए हम लोगों को विश्वास में लेने की कोशिश कर रहे हैं.’ 

-हिंसा प्रभावित मौजपुर में भी सुरक्षा बल तैनात हैं. सुरक्षा बल इलाके में लोगों से बात करके और अपनी उपस्थिति दर्ज कराकर हालात सामान्य कराने की कोशिश कर रहे हैं।

एनसीपी ने साधा बीजेपी पर निशाना
महाराष्ट्र सरकार में मंत्री एनसीपी नेता नवाब मलिक ने कहा, हाईकोर्ट ने आदेश दिया था कि भड़काऊ बयान देने वाले नेताओं पर कार्रवाई हो। AAP नेता पर उंगली उठी,मुकदमा दर्ज हुआ अच्छी बात है लेकिन अनुराग ठाकुर,कपिल मिश्रा पर मुकदमा कब दर्ज करेगी सरकार।सुप्रीम कोर्ट के जज जिन्होंने कड़ा रुख अपनाया उन्हें पंजाब भेजा गया’

गृहमंत्रालय ने की बैठक
इस बीच, केंद्रीय गृहमंत्रालय ने हिंसाग्रस्त इलाकों की एक समीक्षा बैठक की. पिछले 36 घंटों से किसी भी प्रभावित पुलिस स्टेशन में कोई घटना दर्ज नहीं हुई है. अब तक 48 FIR दर्ज की जा चुकी है. जानमाल की क्षति को दर्ज किया गया है आगे कुछ और भी एफआईआर दर्ज की जाएंगी. पुलिस ने 514 संदिग्धों को हिरासत/ गिरफ्तार किया जा चुका है आगे और भी गिरफ्तारियां हो सकती हैं.गृह मंत्रालय ने कहा कि हालात में सुधार देखते हुए सीआरपीसी की धारा 144 के तहत लागू निषेधाज्ञा में शुक्रवार को कुल दस घंटे की ढील दी जाएगी.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*