Lockdown: ऑनलाइन लुटेरों के हाथों कंगाल मत हो जाना! आपके लिए बेहद जरूरी हैं ये बातें जानना

Lockdown: ऑनलाइन लुटेरों के हाथों कंगाल मत हो जाना! आपके लिए बेहद जरूरी हैं ये बातें जाननानईदिल्ली: आज कल ज्यादातर लोग लॉकडाउन के समय घर से काम कर रहे हैं. ऐसे में “ऑनलाइन फ्रॉड”  से बचना भी बेहद जरूरी है. हैकर्स सिर्फ आपकी एक गलती का ही इंतजार कर रहे होते हैं. 

ऐसे बहुत से मामले सामने आ रहे हैं जिनमें हैकर्स की चाल और सिर्फ कुछ गलतियों की वजह से लोग सिर्फ फोन चलाते हुए लाखों गंवा रहे हैं. 

लेकिन कुछ कदम उठाकर आप इन लुटेरों से बच सकते हैं.

1- फेसबुक का इस्तेमाल करते हुए या अन्य सोशल मीडिया साइट्स पर अगर आपसे कोई पैसे मांग रहा है तो आसानी से विश्वास न करें! आजकल  झूठे यानी फेक लिंक्स देकर लोगों को ठगा जा रहा है. किसी को भी पैसे ट्रांसफर करते समय  पर्सनली बात जरूर करें. वेरिफिकेशन करें वेबसाइट का!  नहीं तो आप धोखाधड़ी के शिकार हो सकते हैं. 

2-जिओ, वोडाफोन, एयरटेल जैसी मोबाइल कम्पनी के नाम पर मुफ्त इंटरनेट के झांसे में ना आएं. रीचार्ज और टॉकटाइम का मैसेज आए तो उस पर दिए किसी लिंक को न खोलें. कोई भी कंपनी फ्री में इंटरनेट नहीं दे रही है. आपके साथ धोखा किया जा सकता है. 

3- कोविड-19 का मेडिकल टेस्ट या अन्य कोई ऑनलाइन सामान खरीदने से जुड़े लिंक और गूगल से मिले फोन नंबर पर भरोसा ना करें.  गूगल पर झूठे नंबर और लिंक्स भी मौजूद होते हैं, इसलिए वेबसाइट असली है या नकली, वेरीफाई करें.

4- किसी के कहने पर या मैसेज पर मोबाइल फोन में कोई साफ्टवेयर/ऐप डाउनलोड ना करें.  Any Desk, Team Viewer, Quick Support की आवश्यकता हो तभी डाउनलोड करें.

5- यदि कोई अंजान व्यक्ति आपके फोन पर आपको पेमेन्ट लिंक एसएमएस के जरिए भेजे और उसके नीचे नीले रंग की अंडरलाइन हो तो उस पर क्लिक ना करें. ठग ये फेक वेबसाइट के लिए लिंक बनाकर इस्तेमाल करते हैं.

6- कहीं भी रुपए प्राप्त करने के लिए किसी भी QR कोड लिंक पर क्लिक न करें और न ही Pay के बटन को दबाएं.

7- Google पर सर्च  करे  गए Customer Care नम्बर का इस्तेमाल ना करें, इससे धोखाधड़ी के मामले सामने आ रहे हैं.

8- वेबसाइट पर जाकर ही कस्टमर केयर का नंबर या ईमेल आदि का प्रयोग करें.

9. बैंक की ईएमआई  माफ करने के संबंध में गूगल पर सर्च कर नंबर पर कॉल न करें!  न ही इस सम्बन्ध में आई कॉल पर कोई जानकारी साझा करें, इससे धोखाधड़ी हो सकती है. 

10. प्रधानमंत्री राहत कोष में पैसे केवल आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जमा करें. इस सम्बन्ध में आई कॉल पर कोई जानकारी साझा न करें. इससे धोखाधड़ी हो सकती है. साइबर अपराधी मिलते जुलते  नाम की UPI ID का उपयोग करके धोखाधड़ी कर रहे हैं.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*