बजट में मिल रहे ये नॉन चाइनीज धांसू फोन, कीमत 10 हजार से भी कम

बजट में मिल रहे ये नॉन चाइनीज धांसू फोन, कीमत 10 हजार से भी कमनईदिल्ली: भारतीय स्मार्टफोन मार्केट के एक बड़े हिस्से पर चीनी कंपनियों का कब्जा है. ऐसी स्थिति में जब बजट फोन खरीदने की बात आती है, तो यूजर कंफ्यूज हो जाते हैं, लेकिन 10 हजार या फिर इससे कम की रेंज में गैर चीनी कंपनियों के भी बहुत सारे फोन मौजूद हैं, जो दमदार फीचर से लैस हैं. आइए जानते क्या हो सकता है आपके लिए बेस्ट ऑप्शंस:

 सैमसंग गैलेक्सी एम 01
अगर आपका बजट 10 हजार से कम है, तो यह फोन एक ऑप्शन हो सकता है. इसमें  5.7 इंच एचडी प्लस इनफिनिटी-वी डिस्प्ले है. इसकी कीमत 8999 रुपये है. इस फोन में 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज है. स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से बढ़ा सकते हैं. फोन एंड्रॉयड 10 पर आधारित वन यूआई 2.0 पर चलाता है. इसमें ऑक्टा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 439 प्रोसेसर दिया गया है. फोटोग्राफी के लिए इसके रियर पैनल पर डुअल कैमरा सेटअप है. प्राइमरी कैमरा 13 मेगापिक्सल का है, जबकि सेकेंडरी कैमरा 2 मेगापिक्सल का है. फोन के फ्रंट में 5 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा है. आपको बता दें कि इस फोन में आपको फिंगरप्रिंट सेंसर नहीं मिलेगी. इसमें 4000 एमएएच की पावरफुल बैटरी दी गई है.

एलजी डब्ल्यू10 अल्फा
एलजी का यह 10 हजार से कम कीमत वाला स्मार्टफोन है. भारत में एलजी डब्ल्यू10 अल्फा की कीमत 9,999 रुपये है. यह कीमत 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज की है. फोन डुअल-सिम को सपोर्ट करता है और यह एंड्रॉयड 9 पाई पर चलता है. इसमें 5.7 इंच का एचडी प्लस रेनड्रॉप नॉच डिस्प्ले है, जिसका ऑस्पेक्ट रेशियो 19:9 है. फोन में ऑक्टा-कोर यूनिसोक एससी 9863 प्रोसेसर दिया गया है. इनबिल्ट स्टोरेज 32 जीबी है, जिसे जरूरत पड़ने पर माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से बढ़ाया जा सकता है. फोन के रियर पर सिंगल कैमरा है, जो 8 मेगापिक्सल का है. इसमें ऑटोफोकस लेंस और एलईडी फ्लैश भी दिया गया है। सेल्फी के लिए फोन में 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा शामिल है. इसमें बैटरी 3,450 एमएएच की है.

आसुस जेनफोन मैक्स प्रो एम1 
आसुस का यह फोन बजट सेगमेंट में यूजर के लिए अच्छा ऑप्शन हो सकता है. इस फोन के 3 जीबी रैम व 32 जीबी स्टोरेज वैरियंट की कीमत 7,999 रुपये, 4 जीबी रैम व 64 जीबी स्टोरेज वैरिएंट की कीमत 8,999 रुपये का है. फोन फेस अनलॉक और फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ आता है.फोन के स्पेसिफिकेशंस की बात करें, तो इसमें 5.99 इंच का फुल एचडी प्लस डिस्प्ले है. फोन ऑक्टा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 636 प्रोसेसर पर रन करता है. इसमें यूजर 2 टीबी तक माइक्रोएसडी कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं. फोन के रियर पैनल पर दो कैमरे हैं. प्राइमरी कैमरा 13 मेगापिक्सल और सेकेंडरी 5 मेगापिक्सल का है. वहीं फ्रंट में 8 मेगापिक्सल का कैमरा है. इसमें फोन में 5000 एमएएच की दमदार बैटरी है.  

सैमसंग एम 11
अगर बजट सेंगमेंट में फोन की तलाश कर रहे हैं, तो सैमसंग का यह फोन आपके लिए एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है। इसके 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज वैरियंट की कीमत 10,999 रुपये के आसपास है, जबकि 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज वैरियंट थोड़ा महंगा पड़ सकता है. इसकी कीमत 12,999 रुपये है. इस फोन में 6.4 इंच एचडी प्लस इनफिनिटी-ओ डिस्प्ले है. यानी इस रेंज में आपको एक बेहतर डिस्प्ले मिलता है. फोन में ऑक्टा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 450 प्रोसेसर दिया गया है. फोटोग्राफी के लिए इसके रियर पैनल पर 13 मेगापिक्सल का प्राइमरी, 5 मेगापिक्सल अल्ट्रा-वाइड कैमरा और 2 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर मौजूद है. फोन में सेल्फी के लिए फ्रंट में 8 मेगापिक्सल कैमरा दिया गया है. इसमें 5000 एमएएच की दमदार बैटरी दी गई है, जो 15 वॉट फास्ट चार्जिंग सपॉर्ट करती है.

पैनासोनिक एलुगा रे 810 
10 हजार से कम की रेंज में पैनासोनिक का यह  फोन भी एक विकल्प हो सकता है. इसके 4 जीबी रैम व 64 जीबी वैरियंट की कीमत अब 9,999 हो गई है. इस फोन में भी डुअल सिम का सपोर्ट मौजूद है. इसमें 6.19 इंच एचडी प्लस आईपीएस डिस्प्ले दिया गया है. फोन में ऑक्टा-कोर मीडियाटेक हीलियो पी22 प्रोसेसर दिया गया है. फोन के रियर पैनल पर 16 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा और 2 मेगापिक्सल का सेकेंडरी कैमरा मौजूद है. वहीं फोन के फ्रंट में 16 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है. स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से 128 जीबी तक बढ़ा सकते हैं. इसमें 4000 एमएएच की बैटरी दी गई है.

नोकिया 5310
अगर बजट 5 हजार के कम है, तो फीचर फोन इस्तेमाल करने वाले यूजर के लिए यह एक ऑप्शन हो सकता है. यह  फोन डुअल सिम सपोर्ट के साथ आता है और सीरीज 30 प्लस ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है। इसमें 2.4 इंच का क्यूवीजीए डिस्प्ले है. फोन मीडियाटेक चिपसेट के साथ आता है. इसमें 8 एमबी रैम और 16 एमबी स्टोरेज दिया गया है, जिसे माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से 32 जीबी तक  बढ़ाया जा सकता है. फोन में रियर पर एक वीजीए कैमरा है, जो एलईडी फ्लैश के साथ आता है. फोन में ब्लूटूथ 3.0, माइक्रो-यूएसबी पोर्ट और 3.5 मिलीमीटर हेडफोन जैक सहित कुछ अन्य कनेक्टिविटी विकल्प भी दिए गए हैं. यह वायरलेस एफएम रेडियो सपोर्ट भी आता है. इसमें रिमूवेबल बैटरी भी है. म्यूजिस सुनने वाले यूजर को फोन एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है. इसकी कीमत 3399 रुपये है.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*