1 अगस्त से होने जा रहे हैं ये 6 बड़े बदलाव, यहां जानें कैसे पड़ेगा आपकी जिंदगी पर असर

1 अगस्त से होने जा रहे हैं ये 6 बड़े बदलाव, यहां जानें कैसे पड़ेगा आपकी जिंदगी पर असरनईदिल्लीः आगामी 1 अगस्त यानी शनिवार से आपकी जिंदगी में बहुत बड़े 6 बदलाव होने जा रहे हैं, जिनका आपके पैसों पर बहुत असर पड़ने वाला है. ये बदलाव आपके बैंक खाते, रसोई गैस से लेकर के गाड़ियों के बीमा पर होंगे. इन नियमों को जानना आपके लिए बेहद जरूरी है. हम आपको अब एक-एक करके उन बदलावों के बारे में जानकारी दे रहे हैं. कोरोना काल में पूरे अगस्त महीने में आप अपनी प्लानिंग पहले से कर लें, ताकि आपको भी पता रहे कि कहां पर खर्च करना है और कहां पर बचाना है.

एलपीजी की कीमतें 
सबसे पहले बात रसोई से शुरू करते हैं. तेल मार्केटिंग कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को रसोई गैस सिलेंडर और हवाई ईंधन की नई कीमतों की घोषणा करती हैं. पिछले कुछ महीनों से कीमतों में इजाफा हो रहा है. 1 अगस्त को भी LPG की कीमतों में बढ़ोतरी हो सकती है. इसके लिए आपको पहले से मानसिक और आर्थिक तौर पर तैयार रहना होगा.

इन बैंकों में मिनिमम बैलेंस रखना जरूरी
कैश इनफ्लो और डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए कई बैंकों ने 1 अगस्त से न्यूनतम बैलेंस पर चार्ज लगाने का ऐलान किया है. बैंकों में तीन मुफ्त लेनदेन के बाद शुल्क भी वसूला जाएगा. बैंक ऑफ महाराष्ट्र, एक्सिस बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक और RBL Bank में यह चार्ज वसूला जाएगा. बैंक ऑफ महाराष्ट्र में सेविंग अकाउंट वालों को मेट्रो और शहरी क्षेत्रों में न्यूनतम बैलेंस 2,000 रुपये रखने होंगे, जो पहले 1,500 रुपये था. कम बैलेंस होने पर बैंक मेट्रो और शहरी क्षेत्रों में 75 रुपये, अर्ध-शहरी क्षेत्र में 50 रुपये और ग्रामीण क्षेत्र में 20 रुपये हर महीने शुल्क लेगा.

बताना होगा उत्पाद का ओरिजन देश
ई-कॉमर्स कंपनियों से लिए 1 अगस्त से प्रोडक्ट का ओरिजन बताना जरूरी होगा. प्रोडक्ट कहां बना, किसने बनाया है. हालांकि, ज्यादातर कंपनियों ने पहले ही यह जानकारी देना शुरू कर दिया है. इनमें फ्लिपकार्ट, मिंत्रा और स्नैपडील जैसी कंपनियां शामिल हैं. डिपार्टमेंट फॉर प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड ने सभी ई-कॉमर्स कंपनियों को 1 अगस्त तक अपने न्यू प्रॉडक्ट लिस्टिंग के कंट्री ऑफ ओरिजन अपडेट करने के लिए कहा है. मेक इन इंडिया प्रोडक्ट को बढ़ावा देने के लिए यह किया जा रहा है. यह आत्मनिर्भर भारत की तरफ कदम बढ़ाया जा रहा है.

 PM-Kisan की छठी किस्त
किसानों के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत छठवीं किस्त डाली जाएगी. 1 अगस्त से मोदी सरकार किसानों के बैंक खाते में 2000 रुपये की छठी किस्त जमा करेगी. सरकार ने योजना की शुरुआत से लेकर अब तक देश के 9.85 करोड़ किसानों को नकद लाभ पहुंचाया है. बता दें कि योजना की पांचवीं किस्त 1 अप्रैल 2020 को जारी की गई थी. 

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*