किसान संवाद मे PM Modi ने कहा- कुछ लोग कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग पर फैला रहे भ्रम, किसानों के खातों में भेजे 18 हजार करोड़ रुपये

किसान संवाद मे PM Modi ने कहा- कुछ लोग कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग पर फैला रहे भ्रम, किसानों के खातों में भेजे 18 हजार करोड़ रुपयेनईदिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (शुक्रवार) पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी  की जयंती के मौके पर छह राज्यों के किसानों से बात कर रहे हैं. बता दें कि भारतीय जनता पार्टी अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती को सुशासन दिवस के रूप में मना रही है.

पीएम ने किसानों के खाते में ट्रांसफर किए 18 हजार करोड़

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना की सातवीं किस्त वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बटन दबाकर 9 करोड़ से अधिक किसान लाभार्थियों के खातों में 18000 करोड़ रुपये ट्रांसफर किया.

पीएम ने कहा- कुछ लोग कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग पर फैला रहे भ्रम

पीएम मोदी ने सबसे पहले अरुणाचल प्रदेश के गगन पेरिंग से बात की. इस दौरान पीएम ने पूछा कि आप किसान सम्मान निधि योजना का पैसा कहां इस्तेमाल करते हैं. इसके बाद गगन ने बताया कि वह अपने पैसों का इस्तेमाल ऑर्गेनिक फार्मिंग में करते हैं. उन्होंने बताया कि मेरे साथ 446 किसान जुड़े है और हम आर्गेनिक अदरक उगाते हैं. हमने फसल बैंगलुरु और दिल्ली की बाजार में बेचा. इसके बाद पीएम मोदी ने पूछा कि क्या खरीदार आपसे अदरक खरीदते है कि आपकी जमीन ही उठा कर ले जाते है. इसके बाद गगन ने कहा सर हमारी जमीन सुरक्षित है. फिर पीएम मोदी ने कहा कुछ लोग देश में अफवाह फैला रहे हैं कि जमीन छिन जाएगी.

नरेंद्र सिंह तोमर का बंगाल सरकार पर निशाना

कार्यक्रम के शुरुआत में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बताया कि सिर्फ दो घंटों ही में नौ करोड़ किसानों के खातों में 18 हजार करोड़ भेजा जाएगा, जो सीधे उनके बैंक खाते में जाएगा. इस दौरान उन्होंने पश्चिम बंगाल पर निशाना साधा और कहा कि बंगाल को छोड़कर सभी किसान इस योजना का लाभ उठा रहे हैं. नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि बंगाल में करीब 70 लाख किसान हैं, जिन्हें 4200 करोड़ रुपये का पैसा ट्रांसफर होना है, लेकिन बंगाल सरकार ने कोई निर्णय ही नहीं लिया है. बंगाल सरकार को इस पर फैसला लेना चाहिए.

पीएम मोदी ने अटल बिहारी वाजपेयी को दी श्रद्धांजलि

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में सदैव अटल स्मारक पहुंचकर पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि दी थी. पीएम मोदी के अलावा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत कई मंत्री पूर्व पीएम वाजपेयी को श्रद्धांजलि देने पहुंचे थे.

पीएम मोदी ने संसद में किताब का किया विमोचन

सदैव अटल स्मारक पर श्रद्धांजलि देने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने संसद भवन पहुंचे और पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि दी. संसद भवन में उन्होंने अटल बिहारी वाजपेयी के द्वारा संसद में दिए गए भाषणों पर छपी एक किताब का भी विमोचन किया.

किसी भी सूरत में MSP समाप्त नहीं होगी: राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दिल्ली के द्वारका में किसान चौपाल को संबोधित करते हुए कहा, ‘किसान भाइयों मैं आपको वचन देता हूं कि किसी भी सूरत में एमएसपी (MSP) समाप्त नहीं होगी. यूपीए की सरकार के मुकाबले 3 गुना MSP पर मोदी सरकार ने खरीद की है.’ उन्होंने कहा, ‘जो किसान धरने पर बैठे हैं, उनके लिए मेरे मन में सम्मान है. एक बार कानून तो लागू होने दीजिए, यदि उसका नुकसान होगा तो मैं खुद उसमे संशोधन करवाऊंगा.’ इसके साथ ही राजनाथ सिंह ने किसानों से फिर बातचीत के लिए आने की अपील की. उन्होंने कहा कि यदि किसान एक्सपर्ट के साथ भी वार्ता करने आना चाहते है तो भी आएं.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*