CBSE Board Exams 2021 Update: तारीखों से पहले शिक्षा मंत्री ने की यह घोषणा, Online नहीं होगी बोर्ड परीक्षा

CBSE Board Exams 2021 Update: तारीखों से पहले शिक्षा मंत्री ने की यह घोषणा, Online नहीं होगी बोर्ड परीक्षानईदिल्ली: केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक कल यानी कि 31 दिसंबर 2020 को सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की तारीखों की घोषणा करने वाले हैं. इससे पहले शिक्षा मंत्री ने कुछ सवालों के जवाब दिए हैं. उन्होंने कहा कि पहले जनवरी-फरवरी और मध्य मार्च तक परीक्षा होती थी लेकिन संवाद के बाद निर्णय लिया गया कि 2021 में फरवरी तक परीक्षा नहीं होगी. यह भी स्पष्ट हो गया है कि परीक्षाएं ऑनलाइन नहीं होंगी.

छात्रों के हित में होगा फैसला

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बताया कि अभी वर्तमान परिस्थितियों को ध्यान में रखकर डेटशीट तैयार की गई है. लेकिन अगर ऐसा महसूस होता है कि परिस्थितियां ठीक नहीं हैं तो वे छात्रों के हित में ही फैसला लेंगे. उनके लिए बच्चों की सुरक्षा सबसे महत्वपूर्ण है. जरूरत पड़ी तो दोबारा संवाद करेंगे.

ऑनलाइन नहीं होगी परीक्षा

निशंक ने साफ किया कि वर्तमान परिस्थितियों में ऑनलाइन परीक्षा कराना संभव नहीं है. छात्र जैसे पहले एग्जाम देते थे, वैसे ही 2021 में भी देंगे. सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021 में छात्रों क फिजिकल प्रेजेंस अनिवार्य है. उन्होंने ऑनलाइन क्लासेस को लेकर कहा कि हम बहुत तेजी से 33 करोड़ बच्चों तक ऑनलाइन गए. कोई सोच भी नहीं सकता. वह हमने कर दिखाया. कोरोना काल में हमने दुनिया का सबसे बड़ा NEET का Exam आयोजित करवाया.

अगले सत्र को लेकर भी है पूरी तैयारी

चुनाव आयोग ने बिहार चुनाव में भी नीट परीक्षा के अनुभव का फायदा उठाया. यह बात जरूर है कि ऑनलाइन क्लासेस से बच्चों को आंखों में दिक्कत हो रही है. उन्हें धीरे-धीरे इसकी आदत लग जाएगी. बच्चे घर बैठे परेशान हो रहे थे इसीलिए हमने ऑनलाइन क्लासेस शुरू की थीं. इसकी वजह से हो रही परेशानी को दूर करने के लिए हमने प्रज्ञाता प्लेटफॉर्म बनाया है.

अगले सत्र से क्लासेस शुरू करने को लेकर भी हमने प्लान तैयार किया है. लेकिन यह सब उस समय की परिस्थिति पर निर्भर करेगा. फीस को लेकर सभी राज्यों को हमने कहा है कि वे इस मामले पर विचार करें. लेकिन हमें अभिभावकों का भी ध्यान रखना है, शिक्षकों का भी और छात्रों का भी. कोई भी फैसला सभी को ध्यान में रखते हुए ही लिया जाएगा.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*