Corona Vaccine को लेकर केंद्र सरकार का बड़ा ऐलान, सबको मुफ्त में लगेगी वैक्सीन

Corona Vaccine को लेकर केंद्र सरकार का बड़ा ऐलान, सबको मुफ्त में लगेगी वैक्सीननईदिल्ली: पूरे देश में कोरोना वायरस वैक्सीन का ड्राई रन शुरू हो चुका है. कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन हर राज्य की राजधानी में हो रहा है. मकसद ये है कि राज्यों के आखिरी छोर तक कोरोना वायरस वैक्सीन को पहुंचाया जाए. जानकारी के मुताबिक, हर सेंटर पर 25 लोगों को वैक्सीन दी जानी है. वैक्सीनेशन की प्रक्रिया का ये सबसे बड़ा टेस्ट है.

मुफ्त में लगाई जाएगी कोरोना वैक्सीन

इस बीच केंद्र की मोदी सरकार ने आज कोरोना वायरस वैक्सीन लगाने को लेकर बड़ा ऐलान किया. केंद्र सरकार की तरफ से कहा गया है कि देशभर में सभी को मुफ्त में कोरोना वायरस वैक्सीन लगाई जाएगी.

ड्राई रन का दूसरा चरण शुरू

बता दें कि देशभर में आज से कोरोना वायरस वैक्सीन का ड्राई रन शुरू हो गया है. आज वैक्सीन के ड्राई रन का दूसरा चरण शुरू हुआ है. देश के अलग-अलग राज्यों में ड्राई रन के लिए सेंटर बनाए गए हैं.

जान लें कि ड्राई रन में प्रशिक्षित स्वास्थ्यकर्मी शामिल हो रहे हैं. ड्राई रन का पहला चरण 28-29 दिसंबर 2020 को शुरू हुआ था. पहला चरण असम, आंध्र प्रदेश, गुजरात, पंजाब में शुरू हुआ था.

गौरतलब है कि कोरोना वैक्सीन से जुड़ा ये अभियान देश में अब तक का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान है. देश के 116 जिलों के 259 केंद्रों में ड्राई रन हो रहा है.

हेल्थ केयर वर्कर्स को पहले लगाई जाएगी वैक्सीन

बता दें कि दिल्ली में भी कोरोना वैक्सीन मुफ्त में लगाई जाएगी. रोजाना 1 लाख लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि पहले हेल्थ केयर वर्कर्स को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी.

इससे पहले आज सुबह साढ़े 9 बजे केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन खुद दिल्ली के जीटीबी अस्पताल में ड्राई रन का जायजा लेने पहुंचे. उन्होंने कहा कि देश के पास वैक्सीनेशन का अनुभव है. वैक्सीनेशन में गाइडलाइन के पालन के सख्त नियम हैं. वैक्सीन पर ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया जल्द फैसला लेगा. वैक्सीन पर अफवाहों पर ध्यान ना दें.

4 राज्यों में मिले ड्राई रन के अच्छे परिणाम

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने बताया कि देश में ड्राई रन को लेकर स्वास्थ्यकर्मियों को पूरा प्रशिक्षण दिया जा चुका है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक विशेष टीम का भी गठन किया है, जो पूरी प्रक्रिया पर बारीकी से नजर बनाए रखेगी. अब तक पंजाब, असम, गुजरात और आंध्र प्रदेश में ऐसा ड्राई रन किया गया था. इन चारों राज्यों में ड्राई रन को लेकर अच्छे परिणाम सामने आए थे. जिसे ध्यान में रखते हुए अब सरकार पूरे देश में ड्राई रन शुरू करने जा रहा है.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*