Farmers Protest: किसानों की हिंसा में 300 से ज्यादा पुलिसकर्मी घायल, सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल

Farmers Protest: किसानों की हिंसा में 300 से ज्यादा पुलिसकर्मी घायल, सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिलनईदिल्ली: गणतंत्र दिवस के मौके पर ट्रैक्टर परेड के नाम पर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्रदर्शनकारी किसानों ने जमकर हुड़दंग मचाया और हिंसा को अंजाम दिया. कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसानों का एक समूह ट्रैक्टरों के साथ लाल किला पहुंच गया और उस स्तंभ पर एक धार्मिक झंडा लगा दिया, जहां 15 अगस्त को प्रधानमंत्री भारत का तिरंगा फहराते हैं.

– ट्रैक्टर रैली के दौरान हुई हिंसा और नेशनल फ्लैग का अवमानना किए जाने पर एक वकील ने सुप्रीम कोर्ट में PIL डाली है . याचिका में कोर्ट से रिटायर्ड जजों का 3 सदस्यीय कमेटी बनाने और 26 जनवरी के दौरान घटी घटनाओं पर न्यायिक जांच करने की मांग की गई है. इसके अलावा याचिकाकर्ता ने कोर्ट से FIR दर्ज करने का निर्देश देने की भी मांग की है.

– दिल्ली पुलिस लाल किले पर हुई हिंसा की जांच के लिए  IB और केंद्रीय एजेंसियों की मदद ले रही है. दिल्ली क्राइम ब्रांच और स्पेशल सेल से जांच कराई जा सकती है. उपद्रवियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के लिए गृह मंत्रालय अब कानून मंत्रालय की मदद भी ले रहा है. 

– लाल किले पर उपद्रव की घटना को लेकर केंद्रीय गृह मंत्रालय बेहद गंभीर है और पुलिस अधिकारियों को उपद्रवियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं. इसके साथ ही घटना में घायल पुलिसकर्मियों को बेहतर इलाज मुहैया करवाने के आदेश दिए गए हैं. रिपोर्ट के अनुसार, मंगलवार शाम से लेकर अब तक दिल्ली पुलिस ने गृह मंत्रालय को जो इनपुट दिया है, उसके मुताबिक अतिरिक्त सुरक्षाबलों की तैनाती का काम हिंसा ग्रस्त इलाकों में पूरा किया गया. हिंसा वाले इलाकों में फिलहाल हालात काबू में हैं. गृह मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार जरूरत पड़ने पर और भी पैरामिलिट्री फोर्स तैनात की जाएगी. 

– दिल्ली पुलिस ने बताया कि मंगलवार को हुई हिंसा में 300 से ज्यादा पुलिसकर्मी घायल हुए हैं. दिल्ली पुलिस दोपहर 2.30 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगी और हिंसा को लेकर जानकारी देगी.

– दिल्ली पुलिस ने बताया कि किसानों की ट्रैक्टर परेड के दौरान हिंसा के सिलसिले में अब तक 22 एफआईआर दर्ज किए गए हैं.

– दिल्ली में हिंसा के बाद कुछ खालिस्तान समर्थक ट्विटर अकाउंट ससपेंड किए गए हैं. रिपोर्ट के अनुसार इन अकाउंट्स से भारत विरोधी एजेंडा चलाया जा रहा था. इन अकाउंट्स को कनाडा और यूके से चलाए जा रहे थे.

– दिल्ली पुलिस अब जगह-जगह लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज निकालकर प्रदर्शनकारियों की पहचान करने में जुटी है. लालकिले, नांगलोई, मुकरबा चौक, सेंट्रल दिल्ली में सीसीटीवी कैमरों से फुटेज निकालने के लिए स्पेशल सेल, क्राइम ब्रांच की मदद भी ली जा रही है.

– भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने दिल्ली में हुई हिंसा को लेकर आरोप लगाया और कहा कि हिंसा केंद्र व यूपी सरकार की नाकामी है. किसानों को प्लान बनाकर चक्रव्यूह में फंसाया गया. उन्होंने कहा कि कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का आंदोलन अभी जारी रहेगा और सरकार बातचीत करेगी तो हम बातचीत करेंगे. 

– दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने बताया है कि सुरक्षा के लिहाज से लाल किला मेट्रो स्टेशन पर निकास और प्रवेश द्वार बंद हैं, जबकि जामा मस्जिद स्टेशन पर एंट्री बंद है, हालांकि यहां स्टेशन से बाहर निकलने की अनुमति है. इसके अलावा दिल्ली मेट्रो के अन्य सभी स्टेशन खुले हैं और सभी लाइनों पर सामान्य सेवाएं चल रही हैं.

– दिल्ली हिंसा मामले में गृह मंत्री अमित शाह ने आज (बुधवार) को उच्चस्तरीय बैठक बुलाई है. गृह सचिव और IB के निदेशक भी बैठक में मौजूद रहेंगे. गृह मंत्री अमित शाह आज (बुधवार) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात कर सकते हैं. मंगलवार को हुई गृह मंत्रालय की बैठक में दिल्ली में पैरा मिलिट्री फोर्स की 15 अतिरिक्त कंपनियां तैनात करने का फैसला किया गया था. 

– 26 जनवरी को ट्रैक्टर परेड के दौरान दिल्ली में हुई हिंसा के मामले में पुलिस ने कार्रवाई शुरू कर दी है और अलग-अलग जिलों में अब तक कुल 15 मामले दर्ज (15 FIR) किए गए हैं, जिसमें से ईस्टर्न रेंज में कुल 5, नजफगढ़, हरिदास नगर, उत्तम नगर में एक-एक एफआईआर (FIR) दर्ज की गई हैं. अज्ञात लोगों के खिलाफ अलग अलग धाराओं में एफआईआर दर्ज हुई है. आरोपियों की पहचान का काम जारी है और पुलिस हिंसा के वीडियो फुटेज की मदद ले रही है. 

– दिल्ली में हुई हिंसा के बाद संयुक्त किसान मोर्चा की आज (बुधवार) दोपहर 2 बजे बैठक होगी. बैठक में 26 जनवरी को हुई हिंसा पर की चर्चा की जाएगी और 1 फरवरी के संसद घेराव कार्यक्रम पर भी फैसला लिया जाएगा.

– दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने बताया है कि लाल किला मेट्रो स्टेशन पर प्रवेश द्वार बंद हैं, हालांकि इस स्टेशन से बाहर निकलने की अनुमति है. दिल्ली मेट्रो के अन्य सभी स्टेशन खुले हैं और सभी लाइनों पर सामान्य सेवाएं चल रही हैं.

– अगर आप दिल्ली से गाजियाबाद या फिर गाजियाबाद से दिल्ली जाना चाहते है तो जरा संभलकर निकलें. एनएच 9 और एनएच 24 को सुरक्षा के लिहाज से बंद कर दिया गया है और इस हाईवे का प्रयोग करने वाले लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. गाजियाबाद से दिल्ली जाने के लिए आनंद विहार होते हुए जा सकते है. 

– दिल्ली हिंसा की वजह से मंगलवार को कई घंटों तक दिल्ली में इंटरनेट सेवा बंद रही. वहीं कुछ हिस्सों में इंटरनेट सर्विस अब भी बाधित हैं. वहीं दिल्ली से लगे हरियाणा के कई जिलों में आज शाम 5 बजे तक इंटरनेट बंद रखने का फैसला किया गया है. अफवाहों पर लगाम लगाने के लिए इंटरनेट सर्विस को बंद किया गया है.

– अमेरिका के वॉशिंगटन में खालिस्तान समर्थकों ने भारत में कृषि कानूनों के विरोध में भारतीय दूतावास के बाहर विरोध प्रदर्शन किया.

प्रदर्शनकारियों ने लाल किले पर फहराया अपना झंडा

बता दें कि गणतंत्र दिवस के दिन आंदोलनकारी किसानों की ट्रैक्टर परेड के दौरान बड़ी संख्या में उग्र प्रदर्शनकारी बैरियर तोड़ते हुए लाल किले तक पहुंच गए और उसकी प्राचीर पर उस स्तंभ पर एक धार्मिक झंडा लगा दिया, जहां 15 अगस्त को प्रधानमंत्री भारत का तिरंगा फहराते हैं. लाल किले में घुसे प्रदर्शनकारियों ने जमकर उत्पात मचाया और टिकट काउंटर में भी तोड़फोड़ की. पुलिस ने रात करीब साढ़े 10 बजे तक प्रदर्शनकारियों से लाल किला को खाली कराया और धार्मिक झंडे को भी हटा दिया. हजारों प्रदर्शनकारी कई स्थानों पर पुलिस से भिड़े, जिससे दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में अराजकता की स्थिति उत्पन्न हो गई थी.

कानूनों को रद्द करने की मांग पर अड़े हैं किसान

नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का प्रदर्शन पिछले 63 दिनों से जारी है और किसान लगातार तीनों कानूनों को रद्द करने की मांग कर रहे हैं. किसानों की मांग है कि न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) के लिए कानूनी गारंटी दी जाए और तीनों नए कृषि कानूनों को रद्द किया जाए.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*