India-China Border Dispute: LAC पर देखे गए चीन के जासूस, हाई अलर्ट पर Indian Army

India-China Border Dispute: LAC पर देखे गए चीन के जासूस, हाई अलर्ट पर Indian Armyलद्दाख: भारतीय इंटेलिजेंस एजेंसियों ने खुलासा किया है कि भारत और चीन के बॉर्डर पर चीन के जासूसों की सक्रियता बढ़ गई है. भारतीय खुफिया एजेंसी के मुताबिक, हाल में सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश की सीमा व वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीन के कई जासूस देखे गए हैं. ये भारत के लिए चिंता का विषय है.

बॉर्डर पर बढ़ी चीनी जासूसों की सक्रियता

सूत्रों के मुताबिक, लद्दाख के दौलत बेग ओल्डी सेक्टर में काराकोरम के पास चीन के जासूसों की निशानदेही की गई है. हालांकि भारतीय इंटेलिजेंस एजेंसी ने इस पर आधिकारिक तौर पर अब तक कुछ नहीं कहा है. हिंदुस्तान टाइम्स के अनुसार, लद्दाख के अलावा सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में भी बॉर्डर के पास चीनी जासूस देखे गए हैं.

भारत-चीन के बीच बॉर्डर पर 8 महीने से तनाव जारी

गौरतलब है कि पिछले करीब 8 महीने से वास्तविक नियंत्रण रेखा पर भारत और चीन के बीच तनाव जारी है. अपने सैनिकों को पीछे हटाने के लिए दोनों देशों के बीच 8 दौर की वार्ता हो चुकी है, लेकिन अभी तक बात नहीं बनी है.

भारत की सीमा में पकड़ा गया था चीनी सैनिक

बता दें कि 8 जनवरी 2021 को पूर्वी लद्दाख में भारतीय सेना ने एक चीनी सैनिक को गिरफ्तार किया था. जो वास्तविक नियंत्रण रेखा पार करके भारत की सीमा में आ गया था. हालांकि बाद में चीनी सैनिक को छोड़ दिया गया था.

उस वक्त चीन की सेना पीपल्स लिबरेशन आर्मी की तरफ से बयान जारी करके कहा गया था कि अंधेरे के कारण हमारा सैनिक बॉर्डर पार करके भारत में चला गया था. भारतीय सेना ने हमारा सैनिक वापस कर दिया है.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*