Farmer Protest: किसान नेता Rakesh Tikait की 13 राज्यों में करोड़ों रुपये की प्रॉपर्टी? सवाल उठने पर दिया ये जवाब

Farmer Protest: किसान नेता Rakesh Tikait की 13 राज्यों में करोड़ों रुपये की प्रॉपर्टी? सवाल उठने पर दिया ये जवाबनईदिल्ली: नए कृषि कानूनों के खिलाफ पिछले करीब 3 महीने से दिल्ली के गाजीपुर बॉर्डर पर आंदोलन कर रहे भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत की संपत्तियों पर सवाल तेज होते जा रहे हैं. प्रॉपर्टी पर उठते सवालों के बीच राकेश टिकैत ने कहा है कि हमारी संपत्ति तो पूरे देश में है. सारे किसानों की प्रॉपर्टी हमारी है. 

सरकार में बस चार आदमी हैं- राकेश टिकैत

राकेश टिकैत ने कहा कि नए किसान कानूनों पर कम से कम संसद में बहस तो शुरु हुई. राहुल ने सही कहा है कि सरकार में बस 4 ही आदमी हैं. टिकैत ने मांग की कि इस मामले में संसद में विस्तृत बहस होनी चाहिए. जब ये कानून किसानों को मंजूर नहीं हैं तो इन्हें वापस क्यों नहीं ले लिया जाता. 

देश के 4 राज्यों और 13 शहरों में टिकैत की संपत्ति

राकेश टिकैत की 4 राज्यों में संपत्ति है और वो राज्य हैं उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली और महाराष्ट्र. एक आंकड़े और अनुमान के मुताबिक राकेश टिकैत की देश के 13 शहरों में संपत्ति है, जिनमें मुजफ्फरनगर, ललितपुर, झांसी, लखीमपुर खीरी, बिजनौर, बदायूं, दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, देहरादून, रूड़की, हरिद्वार और मुंबई शामिल हैं. एक अनुमान के मुताबिक राकेश टिकैत की संपत्ति करीब 80 करोड़ रुपये की है.

प्रदर्शन के दौरान भी फल-फूल रहा टिकैत का कारोबार

राकेश टिकैत करीब 2 महीने से दिल्ली के गाजीपुर बॉर्डर पर धरना-प्रदर्शन को लीड कर रहे हैं, लेकिन इस दौरान भी उनका कारोबार फल-फूल रहा है. उनकी करोड़ों की संपत्ति और बढ़ती जा रही है. बता दें कि हमारा ये कहना नहीं है कि राकेश टिकैत की संपत्ति अवैध है. वो उनकी मेहनत से बनाई गई संपत्ति हो सकती है, लेकिन क्या किसान आंदोलन का सच यही है कि जो अमीर हैं वो प्रदर्शन कर रहे हैं और जो गरीब किसान हैं वो खेतों में अपना और देश का पेट पालने के लिए दिन रात मेहनत कर रहे हैं?

किन-किन क्षेत्र में राकेश टिकैत का कारोबार

1. ज़मीन
2. पेट्रोल पंप
3. शोरूम
4. ईंट-भट्टे
5. अन्य कारोबार

किसान से ज्यादा नेता हैं राकेश टिकैत

राकेश टिकैत दिल्ली पुलिस में कांस्टेबल थे और किसान नेता कहे जाते हैं, लेकिन खेत तो सिर्फ टिकैत के साम्राज्य का एक भाग है. दूसरे भाग में बहुत सारे कारोबार हैं. ये वो कारोबार हैं, जिसके लिए किसान नहीं, बल्कि नेता बनना पड़ता है. 51 साल के राकेश टिकैत की शादी साल 1985 में सुनीता देवी से हुई थी और उनके तीन बच्चे हैं. एक बेटा जिसका नाम चरण सिंह है और दो बेटियां सीमा टिकैत और ज्योति टिकैत है.

ऑस्ट्रेलिया में रहती है राकेश टिकैत की बेटी

राकेश टिकैत की दोनों बेटियों की शादी हो चुकी है. राकेश टिकैत की छोटी बेटी ज्योति टिकैत ऑस्ट्रेलिया में रहती है. ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न शहर में 8 फरवरी को कृषि बिल के विरोध में बैठे प्रदर्शनकारियों के समर्थन में रैली आयोजित की गई थी, जिसमे खुद टिकैत की बेटी मौजूद थी और ऑस्ट्रेलिया के लोगों से किसान आंदोलन के समर्थन करने के लिए बोल रही थी.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*