Bangladesh यात्रा का दूसरा दिन: PM Modi ने Sheikh Mujibur Rahman को दी श्रद्धांजलि

Bangladesh यात्रा का दूसरा दिन: PM Modi ने Sheikh Mujibur Rahman को दी श्रद्धांजलिढाका: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बांग्लादेश की यात्रा पर हैं और अपने दूसरे दिन की शुरुआत उन्होंने यशोरेश्वरी काली मंदिर में पूजा अर्चना से की. पीएम मोदी ईश्वरपुर गांव स्थित यशोरेश्वरी काली मंदिर के दर्शन करने पहुंचे. यह मंदिर भारत और पड़ोसी देशों में स्थित 51 शक्ति पीठों में से एक है.

इसके बाद पीएम मोदी गोपालगंज जिले के तुंगीपारा में स्थित बांग्लादेश के राष्ट्रपिता बंगबंधु शेख मुजीबुर्रहमान की समाधि पर गए. वह ऐसा करने वाले पहले भारतीय नेता हैं. पीएम मोदी आज बंगबंधु-बापू म्यूजियम का उद्घाटन करेंगे.

यशोरेश्वरी मंदिर में पूजा के बाद पीएम मोदी ने कहा कि चैत्र नवरात्र आने वाले हैं. इसके पहले मां काली शक्तिपीठ में शीश झुकाया. उनसे आशीर्वाद का सौभाग्य मिला. मां से प्रार्थना है कि कोरोना संकट से मुक्ति दिलाएं. पूरी मानव जाति के लिए प्रार्थना करते हैं. मेरी कोशिश रहती है कि मौका मिले तो 51 शक्तिपीठों में मत्था टेकूं. यहां पर एक कम्युनिटी हॉल की जरूरत है. डिजास्टर के समय ये सबके लिए शेल्टर होगा. पूजा-पाठ के लिए भी इस्तेमाल होगा.

Museum का करेंगे उद्घाटन

पीएम मोदी आज यशोरेश्वरी काली मंदिर के साथ ही ओराकांडी के मतुआ समुदाय के मंदिर भी जाएंगे. ओराकांडी वही जगह है जहां मतुआ समुदाय के संस्थापक हरिशचंद्र ठाकुर का जन्म हुआ था. बता दें कि मतुआ समुदाय बंगाल चुनाव में वोटों के लिहाज से काफी मायने रखता है.

Sheikh Hasina से होगी मुलाकात

पीएम मोदी बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना के साथ बातचीत भी करेंगे. इस दौरान दोनों के बीच कई समझौतों पर हस्ताक्षर होने की संभावना है. बांग्लादेश के विदेश मंत्री अब्दुल मोमिन ने पीएम मोदी के दौरे से पहले कहा था कि दोनों देशों के बीच कम से कम पांच करार पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है. शनिवार की शाम दिल्ली वापस लौटने से पहले पीएम मोदी बांग्लादेश के राष्ट्रपति अब्दुल हमीद से भी मुलाकात करेंगे.

पीएम मोदी का आज का कार्यक्रम

10:05 AM – यशोरेश्वरी काली मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगे प्रधानमंत्री मोदी
11:30-11:50 AM- बंगबंधु की समाधि पर माल्यार्पण करेंगे पीएम

12:20-13:00 PM – ओराकांडी में मतुआ समुदाय के मंदिर के दर्शन 
16:00-17:50 PM –  बांग्लादेश की पीएम से मुलाकात, कई समझौतों पर हस्ताक्षर की उम्मीद

18:10-18:40 PM – बांग्लादेश के राष्ट्रपति से मुलाकात
19:10 PM – दिल्ली वापसी के लिए रवाना होंगे पीएम मोदी.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*