LIC Nivesh Plus Plan: सिर्फ एक बार निवेश कीजिए, मिलेगा बहुत अच्छा रिटर्न

LIC Nivesh Plus Plan: सिर्फ एक बार निवेश कीजिए, मिलेगा बहुत अच्छा रिटर्नदिल्ली: LIC देश में सबसे ज्यादा लोकप्रिय बीमा कंपनी है. एलआईसी की किसी भी पॉलिसी में निवेश करने पर आपको जीवन बीमा तो मिलता ही है साथ ही अच्छा रिटर्न भी मिलता है. महंगाई और बढ़ते खर्चों के बीच  LIC का एक ऐसा प्लान आया है जिसमें केवल एक बार निवेश करने पर आपको तय समय के बाद एक मोटी रकम मिल सकती है.

LIC का निवेश प्लस प्लान

LIC के निवेश प्लस प्लान में सिर्फ एक बार प्रीमियम देने पर आपकी जिंदगी भर की टेंशन खत्म हो जाती है क्योंकि एलआईसी का ये प्लान पूरी तरह से पारंपरिक प्लान है. आपका पैसा पूरी तरह सुरक्षित रहेगा, इस बात की गारंटी भी एलआईसी देती है. इसके अलावा प्लान के और भी बहुत फायदे हैं. इस प्लान में निवेश के जरिए आप अपने परिवार की आर्थिक सुरक्षा भी करते हैं.

1 लाख से कम का निवेश नहीं

इस प्लान में कम से कम 1 लाख रुपये निवेश करना होता है जबकि निवेश की कोई अधिकतम सीमा तय नहीं की गई है. इस पॉलिसी को 10 से 25 साल तक लिया जा सकता है. 90 दिन से 65 साल तक का शख्स इस प्लान को ले सकता है. प्लान की अधिकतम मैच्योरिटी उम्र 85 साल है. यदि पॉलिसीहोल्डर पॉलिसी टर्म तक जिंदा रहता है, तो उसे मैच्योरिटी बेनिफिट प्राप्त होता है. 

अच्छे रिटर्न की पूरी गारंटी

इस प्लान को आप ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन भी खरीदा जा सकता है. पॉलिसी लेने वाले को बेसिक सम एश्योर्ड चुनने की भी सुविधा मिलती है. सम एश्योर्ड के विकल्प सिंगल प्रीमियम के 1.25 गुना या सिंगल प्रीमियम के 10 गुना हैं. मान लीजिए कि अगर आप इस प्लान में 1 लाख रुपये निवेश करते हैं तो तय समय के बाद आपको 10 लाख रुपये मिलेंगे.  इस प्लान में 4 तरह के फंड का विकल्प मिलता है. बॉन्ड फंड, सिक्योर्ड फंड, बैलेंस्ड फंड और ग्रोथ फंड. पॉलिसी लेते वक्त इनमें से किसी भी फंड का चुनाव आप कर सकते हैं.

निवेश का फॉर्मूला

Fund Type सरकारी स्कीम में निवेश बाजार में निवेश लिस्टेड इक्विटी शेयर
Bond Fund 60 फीसदी से कम नहीं 40 फीसदी से ज्यादा नहीं बिल्कुल नहीं
Secured Fund 85 फीसदी से ज्यादा नहीं 40 फीसदी से ज्यादा नहीं 55 फीसदी से ज्यादा नहीं
Balanced Fund 70 फीसदी से ज्यादा नहीं 40 फीसदी से ज्यादा नहीं 70 फीसदी से ज्याादा नहीं
GrowthFund 60 फीसदी से ज्यादा नहीं 40 फीसदी से ज्यादा नहीं 80 फीसदी से ज्याादा नहींयदि पॉलिसी अवधि के दौरान बीमाधारक की मृत्यु हो जाती है, तो नॉमिनी को डेथ बेनिफिट मिलेगा. यदि पॉलिसीधारक की मृत्यु जोखिम शुरू होने की तारीख से पहले ही हो जाती है तो यूनिट फंड वैल्यू के बराबर राशि नॉमिनी को मिलती है. एलआईसी निवेश प्लस प्लान में कंपनी ग्राहकों को 6वीं पॉलिसी वर्ष के बाद आंशिक निकासी करने की भी इजाजत देता है जिसका मतलब ये हुआ कि पॉलिसी में 5 साल का लॉक इन पीरियड है. इसके अलावा नाबालिगों के मामले में 18 वर्ष की आयु के बाद आंशिक निकासी की जा सकती है. इस प्लान को ऐसे भी बेहतर तरीके से समझा जा सकता है.

 

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*