MSME सेक्टर को यूपी में और मिलेगा बढ़ावा, गाजियाबाद में बनेगा Common Service Center

MSME सेक्टर को यूपी में और मिलेगा बढ़ावा, गाजियाबाद में बनेगा Common Service Centerलखनऊ: जैसे-जैसे देश कोरोना से निजात पाकर आगे बढ़ रहा है वैसे वैसे प्रदेश भी अब आगे बढ़ने लगे हैं. यूपी में कारोबार को फिर से पटरी पर लाने और बढ़ाने के इरादे से योगी सरकार ने एक और बड़ा फैसला किया है. ODOP और MSME सेक्टर को बढ़ाने के लिए गाजियाबाद में एक कॉमन सर्विस सेंटर बनाया जाएगा. इसका उद्देश्य सभी जिलों के बीच बेहतर कॉर्डिनेशन करना होगा. 

ODOP पर हाई लेवल मीटिंग

उत्तर प्रदेश में कारोबार को फिर से रफ्तार देने के इरादे से मंगलवार को राजधानी लखनऊ में एक हाई लेवल बैठक हुई. इस बैठक में मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी, एमएसएमई विभाग के अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल सहित कई बड़े अधिकारियों ने शिरकत की. बैठक में अधिकारियों ने साफ कर दिया कि योगी सरकार का जोर कारोबार को और ज्यादा बढ़ाने पर है.

नोएडा के टेस्टिंग लैब और अयोध्या की जैगरी क्रशिंग को हरी झंडी

बैठक में गौतमबुद्धनगर के टेस्टिंग लैब, चन्दौली की जरी प्रोसेसिंग फैसिलिटी, अयोध्या की जैगरी क्रशिंग और ब्वाईलिंग यूनिट, सीतापुर की ड्राइंग फैसिलिटी के प्रस्तावों को मंजूरी कर लिया गया है. इसके अलावा प्रदेश के दूसरे जिलों के प्रस्ताव पर भी चर्चा की गई लेकिन अभी उन पर कोई फैसला नहीं लिया गया है. अगली बैठक में इन जिलों के उत्पाद पर भी फैसला लिया जा सकता है.

गाजियाबाद में बनेगा कॉमन सर्विस सेंटर

आधुनिक टूलरूम और इण्डस्ट्री के लिए कॉमन सर्विस सेंटर की शुरुआत की जाएगी और ये कॉमन सर्विस सेंटर दिल्ली से सटे गाजियाबाद में शुरू किया जाएगा. गाजियाबाद से दिल्ली की दूरी काफी कम है, इस वजह से ODOP के उत्पादों को देश और विदेश भेजने में बहुत आसानी होगी. गाजियाबाद के कॉमन सर्विस सेंटर से पूरे प्रदेश में कॉर्डिनेशन किया जाएगा. इस सर्विस सेंटर से ये फायदा होगा कि एक जगह से सभी जिलों की समस्याएं सुनी जा सकेंगी और उनका समाधान किया जा सकेगा. 

बढ़ रहा है ‘उद्योग सारथी’ का क्रेज

बैठक में उद्योग सारथी एप की समीक्षा भी की गई. सरकार का दावा है कि उद्यमिता को बढ़ावा देने और उत्पादन प्रक्रिया के बारे में पूरी जानकारी देने के लिए बनाई गई उद्योग सारथी एप का क्रेज लगातार बढ़ रहा है. इस ऐप को एंड्रॉएड फोन में 18000 से ज्यादा और ऐप्पल के आइस्टोर से लगभग 2000 बार डाउनलोड किया जा चुका है. सभी अधिकारियों से उद्योग सारथी एप की जानकारी ज्यादा से ज्यादा कारोबारियों तक पहुंचाने का मैसेज भी सरकार की तरफ से दिया गया.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*