Brazil ने भारत की स्वदेशी वैक्सीन लेने से किया इनकार, मैन्युफैक्चरिंग मानकों पर उठाए सवाल

Brazil ने भारत की स्वदेशी वैक्सीन लेने से किया इनकार, मैन्युफैक्चरिंग मानकों पर उठाए सवालनईदिल्ली: ब्राजील के स्वास्थ्य नियामक ने हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक के कोरोना वैक्सीन के आयात को मंजूरी देने से इनकार कर दिया है. ब्राजील ने यह फैसला जीएमपी (गुड मैन्युफैक्चरिंग प्रैक्टिस) नियमों का उल्लंघन करने की वजह से लिया है.

ब्राजील ने दिया था 2 करोड़ खुराक का ऑर्डर

ब्राजील सरकार (Brazil Govt) ने पिछले महीने भारतीय दवा निर्माता के टीके की 2 करोड़ डोज खरीदने के लिए एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए थे. भारत बायोटेक (Bharat Biotech) ने 8 मार्च को ब्राजील में वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग के लिए आवेदन किया था.

भारत बायोटेक की रिएक्शन आया सामने

ब्राजील सरकार की तरफ से जारी गजट में कहा गया है कि वैक्सीन निर्माण के लिए गुड मेन्युफैक्चरिंग प्रैक्टिस का पालन नहीं किया गया है, जिस कारण कोवैक्सीन को आयात की मंजूरी नहीं दी गई है. इस पर वैक्सीन निर्माता भारत बायोटेक का कहना है कि इस मुद्दे पर ब्राजील के साथ चर्चा जारी है. कंपनी ने कहा कि जांच के दौरान बताई गईं जरूरतों को पूरा किया जाएगा.

‘भारत समेत 5 देशों में कोवैक्सीन को मंजूरी’

इसके साथ ही भारत बायोटेक और ब्राजील में उसकी सहयोगी कंपनी प्रिसिसा मेडिकामेंटोस ने एक बयान जारी किया. कंपनी ने बताया कि ब्राजील की हेल्थ रेगुलेटर (स्वास्थ्य नियामक) के इस निर्णय को लेकर हम सबूत पेश करेंगे. कोवैक्सीन के लिए कंपनी हर एक नियम का पालन करती है और इसके इस्तेमाल को भारत समेत पांच देशों में मंजूरी मिली हुई है.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*