Coronavirus: Unlock के बीच केंद्र की राज्यों को एडवाइजरी, कोरोना प्रोटोकॉल पर दिए ये निर्देश

Coronavirus: Unlock के बीच केंद्र की राज्यों को एडवाइजरी, कोरोना प्रोटोकॉल पर दिए ये निर्देश

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) के कम होते मामलों के बाद राज्यों में अनलॉक (Unlock) की प्रक्रिया शुरू हो गई है. ऐसे में दोबारा केस बढ़ने का खतरा भी बना हुआ है. इस बीच केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को एडवाइजरी (Centre Advisory To States) जारी की है. इसमें कोरोना से जुड़ी गाइडलाइंस के सख्ती से पालन करने की बात कही गई है.

टेस्टिंग-ट्रैकिंग-इलाज की नीति पर करें काम

गृह मंत्रालय के सेक्रेटरी अजय भल्ला ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के चीफ सेक्रेटरी को लेटर लिखकर निर्देश दिया है कि लॉकडाउन खोलते समय कोविड अनुकूल व्यवहार, टेस्टिंग-ट्रैकिंग-इलाज और टीकाकरण के लिए रणनीति अपनाना बहुत जरूरी है.

व्यवस्थित हो अनलॉक की प्रक्रिया

जान लें कि गृह मंत्रालय ने निर्देश दिया है कि राज्य और केंद्र शासित प्रदेश यह सुनिश्चित करें कि लॉकडाउन खोलने की प्रक्रिया सावधानीपूर्वक और व्यवस्थित हो.

कोविड गाइडलाइंस का किया जाए पालन

होम सेक्रेटरी ने आपत्ति जताई कि कुछ राज्यों में पाबंदियों में ढील देने से बाजारों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किए बगैर लोगों की भीड़ जमा हो गई. इसे रोकना जरूरी है. कोरोना संक्रमण की श्रृंखला तोड़ने के लिए कोविड-19 के खिलाफ टीकाकरण अहम है, राज्य और केंद्र शासित प्रदेश वैक्सीनेशन की गति तेज करें.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में देशभर में कोरोना के नए 60,753 केस पाए गए, जबकि 1,647 मरीजों की वायरस की वजह से मौत हो गई. वहीं 97,743 लोग इस दौरान कोरोना से रिकवर हुए. बता दें कि भारत में इस वक्त कोरोना के 7,60,019 एक्टिव केस हैं. देश में 27,23,88,783 लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*