गुजरात के छात्रों ने तैयार की अनोखी मोटरसाइकिल, पेट्रोल और इलेक्ट्रिक दोनों पॉवरट्रेन पर कर सकते हैं इस्तेमाल

गुजरात के छात्रों ने तैयार की अनोखी मोटरसाइकिल, पेट्रोल और इलेक्ट्रिक दोनों पॉवरट्रेन पर कर सकते हैं इस्तेमाल

नईदिल्ली: वर्तमान में ईंधन की दरें आसमान छू रही हैं, और ऐसे में इलेक्ट्रिक वाहनों को लगातार बढ़ावा दिया जा रहा है। इसी दिशा में गुजरात में कॉलेज छात्रों के एक समूह ने एक रेगुलर मोटरसाइकिल को तैयार किया है। जिसको लेकर छात्रों ने दावा किया है कि यह मोटरसाइकिल पेट्रोल और बिजली दोनों से चल सकती है। आइए विस्तार से बताते हैं, इस मोटरसाइकिल की जानकारी:

सिंगल चार्ज में चलती है 40km

इस मोटरसाइकिल को हाइब्रिड मोड दिया गया है, वहीं इस इंजन को चलाने के लिए बैटरी लगाई गई है। इस पावरट्रेन को एक स्विच के माध्यम से अलग किया जाता है, जो सवार को यह तय करने में मदद करता है, कि वह कौन से मोड़ पर राइड करना चाहता है। इस परियोजना के पीछे के छात्रों के अनुसार, पूरी तरह से चार्ज की गई बैटरी मोटरसाइकिल को 40 किलोमीटर तक चलने में मदद कर सकती है। बता दें, इस प्रोजेक्ट को राजकोट के वीवीपी इंजीनियरिंग कॉलेज के छात्रों ने तैयार किया है, जो अपने सातवें सेमेस्टर में हैं।

वीवीपी इंजीनियरिंग कॉलेज में मैकेनिकल विभाग के डीन डॉ मनियर ने समाचार एजेंसी एएनआई के हवाले से कहा, “इसे विकसित करने का मुख्य कारण यह है कि ईंधन की कीमतें आसमान छू रही हैं। ई-वाहनों के साथ कई मुद्दे हैं जैसे उच्च कीमत, धीमी गति चार्जिंग वगैरह। इसलिए हमने एक ऐसी गाड़ी के बारे में सोचा जो दोनों पर चल सके।”

6 घंटे में पूरी तरह से हो जाती है चार्ज

इस मोटरसाइकिल में छात्रों ने चार अलग-अलग बैटरी लगाई हैं। बैटरी को पूरी तरह चार्ज होने में छह घंटे का समय लगता है। डीन ने कहा, पूरी तरह से चार्ज की गई बैटरी 17 पैसे की लागत से एक यूनिट बिजली का उपयोग करके 40 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम गति के साथ 40 किलोमीटर तक चल सकती है। वहीं इस हाइब्रिड बाइक में राइडर के पास या तो बैटरी पर या पेट्रोल पर बाइक चलाने के लिए इस्तेमाल करने का विकल्प होगा जिसके लिए दो अलग-अलग स्विच दिए गए हैं।

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*