भारत के ग्रामीण इलाकों में वैक्सीन की भारी कमी। इस वजह से वैक्सीनेशन बहुत धीमी गति से चल रहा हैं,

भारत के ग्रामीण इलाकों में वैक्सीन की भारी कमी। इस वजह से वैक्सीनेशन बहुत धीमी गति से चल रहा हैं,

Report by Hrithik Saini

दिल्ली : भारत के अधिकांश राज्यों में इस समय वैक्सीन की भारी किल्लत महसूस की जा रही है, क्योंकि आगे से वैक्सीन की सप्लाई नहीं हो रही है। इस वजह से नौजवानों को वैक्सीन नहीं लग पा रही है। अब सिर्फ वैक्सीन उन्हीं लोगों को लग रही है जिनको पहला डोज लग चुका है,
सीनियर सिटीजन जो किसी कारण वंश पहले वैक्सीन की डोज नहीं लगा पाये और जो 45 प्लस है, उनको भी वैक्सीन नहीं लग रही है। ग्रामीण भारत के किसी भी अस्पताल में आप जाइए वहां पर आपको बोर्ड पर लिखा हुआ मिलेगा आज वैक्सीन नहीं है। वैक्सीन आने पर सूचित किया जाएगा। वैक्सीन नहीं आ रही है आगे से, मोदी सरकार को यह ध्यान देना चाहिए और अभी  वैज्ञानिक कह रहे हैं कि कोरोना की तीसरी लहरा आ  सकती है September  तक। उससे पहले सभी को वैक्सीन लगाना बहुत आवश्यक है। लेकिन मोदी सरकार वैक्सीन आपूर्ति करने की बजाय दूसरे कामों में उलझी हुई है। सरकार इस ओर ध्यान नहीं दे रही है और आम लोगों को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। लोग अस्पताल जाते हैं तो वहां उनको मालूम चलता है कि आज वैक्सीन नहीं है।
शाइनिंग इंडिया न्यूज़ की टीम ने राजस्थान, हरियाणा, यूपी, बिहार, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, तेलंगाना, कर्नाटका, झारखंड और महाराष्ट्र समेत कई राज्यों का दौरा किया तो सभी जगह कमोबेश एक ही स्थिति है कि वैक्सीन की भारी कमी है। आगे से वैक्सीन की सप्लाई कम हो रही है। इस वजह से वैक्सीन सभी लोगों के लिए आसानी से उपलब्ध नहीं है।

ग्रामीण इलाकों में जो नागरिक सामान्य बेसिक फोन यूज करते हैं, जिनके पास स्मार्टफोन नहीं है, उन लोगों को अपना रजिस्ट्रेशन करवाने की में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है
मोदी सरकार वैक्सीन का विज्ञापन बहुत कर रही हैं की सभी वैक्सीन जरूर लगवाऐ, लेकिन वैक्सीन तो तब लगेगी जब वैक्सीन सेंटर पर वैक्सीन उपलब्ध हो, क्योंकि वैक्सीन सेंटर पर लोग जाते हैं तो वहां उनको जवाब मिलता है। वैक्सीन नहीं है। आगे से ही नहीं आई। आती भी है तो एक सेंटर को 200 -250 डोज ही मिलती हैं. कोरोना की तीसरी लहराने से पहले सभी को वैक्सीन कैसे लगे इस ओर ध्यान देना चाहिए सरकार को. 
राजस्थान के एक किसान परिवार हरीराम ने बताया कि वह सेंटर जाते हैं तो जवाब मिलता है की पहले रजिस्ट्रेशन कराओ, अब रजिस्ट्रेशन करवा लिया तो कहते हैं जी अभी उन्हीं को वैक्सीन लग रही है जिनको पहली डोज लग चुकी है, आपको अभी नहीं लगेगी।

कानपुर ग्रामीण के एक किसान राजेश यादव  ने बताया कि वैक्सीन अभी नहीं लगी है क्योंकि वैक्सीन सेंटर पर वैक्सीन बहुत कम आ रही है। इस वजह से नहीं लगी।
दिल्ली से हरियाणा होते हुऐ पंजाब जाते समय कई लोगों से बात हुई। उनका भी यही कहना है की वैक्सीन की शॉर्टेज है, अभी उन्हीं को वैक्सीन लग रही है। जिनको पहला डोज लग चुका है।
सभी राज्यों में लगभग ऐसी ही स्थिति है। वैक्सीन की कमी है और आगे से वैक्सीन की सप्लाई बहुत कम हो रही है। इस वजह से वैक्सीन नहीं लग पा रही है।
भारत के ग्रामीण इलाकों में अभी भी तकरीबन 16 परसेंट से ज्यादा ऐसे लोग हैं जो 45 प्लस हैं, जिनको अभी तक वैक्सीन की एक भी डोज नहीं लगी है।
कोरोना की दूसरी लहर के दौरान ग्रामीण इलाकों में काफी अवस्थाएं देखने को मिली थी और कोरोना की दूसरी लहर में ग्रामीण इलाकों में काफी नुकसान हुआ था। 

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन जरूर करें और मास्क जरूर पहने, कोरोना के खिलाफ यह दो मजबूत हथियार है। सावधान रहें और सुरक्षित रहे।
आप सभी से निवेदन है आपको जहां भी मौका मिले वैक्सीन जरूर लगवाएं। कोरोना के खिलाफ वैक्सीन एक मजबूत हथियार हैं।
Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*