महामारी के बीच भारी बारिश और बाढ़ ने देश में मचाई तबाही, कहीं बाढ़ तो कहीं भूस्खलन; जानें प्रभावित राज्यों के हाल

नईदिल्ली: अभी देश कोरोना महामारी की दूसरी लहर के प्रकोप से निकलने की कोशिश से जूझ ही रहा है और कई हिस्सों में भारी बारिश के कारण बाढ़ के हालात बन गए हैं। देश के पश्चिम और दक्षिणी हिस्सों में भारी बारिश के कारण बाढ़  ने तबाही मचा रखी है। गोवा में भी भारी बारिश के कारण एक महिला की मौत भी हो चुकी है। महाराष्ट्र, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक समेत कई देश इस वक्त बाढ़ की चपेट में हैं।

NDRF के DIG मोहसिन शाहिदी ने शुक्रवार को बताया, ‘पिछले 2 दिनों में भारी बारिश के कारण महाराष्ट्र, कर्नाटक, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के कई हिस्से बाढ़ से प्रभावित हैं। महाराष्ट्र में हमारी 18 टीम राहत एवं बचाव अभियान में लगी हैं। उड़ीसा से 8 अतिरिक्त टीमों को एयरलिफ्ट करके महाराष्ट्र भेजा जा रहा है।’

महाराष्ट्र में हुई 100 से अधिक लोगों की मौत 

महाराष्ट्र में बाढ़ के कारण अब तक कुल 129 लोगों की मौत हो चुकी है। भूस्‍खलन और बाढ़ के कारण रायगढ़, रत्नागिरी एवं सतारा में हुई इन घटनाओं में कई लोग अब भी मलबे में दबे हुए हैं। एनडीआरएफ (राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल) की टीम रत्नागिरी जिले के बाढ़ प्रभावित निचले चिपलूण इलाके में बचाव और राहत अभियान चला रही है। भारी बारिश के बाद महाराष्ट्र के कई हिस्सों में सड़कें जलमग्न हो चुकी हैं एनडीआरएफ लोगों के बीच भोजन वितरित कर रही है।

कर्नाटक में भूस्खलन, कई मौतें

वहीं कर्नाटक के अलग-अलग हिस्सों में बीते 24 घंटे में भारी बारिश के कारण तीन मौतें दर्ज हुई हैं। यहां कई जगहों पर भूस्खलन भी हुआ है। इससे बचाव के क्रम में नौ हजार लोगों को सुरक्षित निकाला गया। सरकार ने सात जिलों के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है। तेलंगाना में पिछले दो दिन से हो रही बारिश के चलते शुक्रवार को कई निचले इलाके जलमग्न हो गए और सड़क संपर्क प्रभावित रहा।

गोवा में क्षतिग्रस्त हो चुके हैं 1000 मकान

गोवा के निचले इलाकों से लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जाने लगा है। वहां भारी बारिश और नदियों का जलस्तर बढ़ने के बाद आई बाढ़ से संबंधित घटना में एक महिला की मौत हो गई और करीब 1,000 मकान क्षतिग्रस्त हो गए। यह बाढ़ राज्य में पिछले 40 साल में आई प्रलयकारी बाढ़ में एक है। इस बीच, मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के पूर्वी और पश्चिमी हिस्सों में अलग-अलग स्थानों के लिए भारी से बहुत भारी बारिश का पूर्वानुमान लगाते हुए दो ‘रेड अलर्ट’ जारी किए। 

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*