Afghanistan: तालिबान ने एक और प्रांत की राजधानी पर किया कब्जा, जेल में बंद 730 कैदियों को किया रिहा

Afghanistan: तालिबान ने एक और प्रांत की राजधानी पर किया कब्जा, जेल में बंद 730 कैदियों को किया रिहा

काबुल: अफगानिस्तान में तालिबान का आतंक लगातार बढ़ता जा रहा है और आतंकियों ने जवज्जान प्रांत (Jowzjan Province) की राजधानी शेबर्गन शहर पर कब्जा (Taliban captures Sheberghan) कर लिया है. बता दें कि अफगानिस्तान से अमेरिकी सेना के हटने के बाद से तालिबान लगातार देश में पैर पसार रहा है और अब तक कई क्षेत्रों पर कब्जा कर लिया है. एक सप्ताह से भी कम समय में विद्रोहियों के हाथों में जाने वाली पांचवीं प्रांतीय राजधानी है.

जेल में बंद 730 लोगों को किया रिहा

जवज्जान प्रांत (Jowzjan Province) की राजधानी शेबर्गन शहर पर कब्जा करने के बाद तालिबान ने जनरल अब्दुल रशीद दोस्तम की जेल से 700 पुरुषों और 30 महिलाओं को रिहा कर दिया. इसके साथ ही तालिबान और अधिक क्षेत्रों को अपने नियंत्रण में करने के लिए आगे बढ़ रहा है.

तखार की राजधानी पर भी कब्जा

तखार प्रांत के जनप्रतिनिधियों ने कहा कि तालिबान लड़ाकों ने रविवार (8 अगस्त) को उत्तरी तखार प्रांत की राजधानी तालेकान पर नियंत्रण कर लिया. उन्होंने कहा कि तालिबान लड़ाकों ने उन अंतिम क्षेत्रों पर भी नियंत्रण कर लिया, जिसे उन्होंने एक महीने की घेराबंदी के बाद नियंत्रित नहीं किया था. साथ ही तालिबान विद्रोहियों ने रविवार को उत्तरी अफगानिस्तान के कुंदुज प्रांत की राजधानी के अधिकांश हिस्से पर भी नियंत्रण कर लिया.

कुंदुज प्रांत की राजधानी भी पहुंचे तालिबानी

साथ ही तालिबान विद्रोहियों ने रविवार को उत्तरी अफगानिस्तान के कुंदुज प्रांत की राजधानी के अधिकांश हिस्से पर भी नियंत्रण कर लिया. प्रांतीय परिषद के दो सदस्यों ने बताया कि तालिबान ने एक दिन की लड़ाई के बाद गवर्नर कार्यालय और पुलिस मुख्यालय को नियंत्रण में ले लिया. उन्होंने बताया कि तालिबान ने इसके साथ ही मुख्य जेल इमारत पर भी कब्जा कर लिया, जहां से तालिबान लड़ाकों सहित 500 कैदियों को रिहा कर दिया गया. यदि कुंदुज तालिबान के नियंत्रण में जाता है, तो यह तालिबान के लिए एक महत्वपूर्ण बढ़त होगी. यह 340000 से अधिक की आबादी वाले देश के बड़े शहरों में से एक है.

कुंदुज से सिर्फ 335 किमी दूर है राजधानी काबुल

प्रांतीय परिषद के सदस्य गुलाम रबानी रबानी ने बताया कि विद्रोहियों और सरकारी बलों के बीच लड़ाई कुंदुज के हवाई अड्डे और अन्य हिस्सों में चल रही है. कुंदुज रणनीतिक जगह पर स्थित है, जहां से उत्तरी अफगानिस्तान के साथ-साथ लगभग 335 किलोमीटर दूर स्थित राजधानी काबुल तक अच्छी पहुंच है. कुंदुज से प्रांतीय परिषद के एक अन्य सदस्य मोहम्मद युसूफ अयूबी ने भी कहा कि अफगान सेना केवल हवाई अड्डे और मुख्य सेना बैरकों को नियंत्रित करती है और तालिबान उन क्षेत्रों के अलावा कुंदुज के सभी क्षेत्रों को नियंत्रित करता है.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*