फेसबुक सर्वर डाउन: कंपनी ने बताई क्या रही वजह, जुकरबर्ग को 52 हजार करोड़ रुपये से अधिक का घाटा

फेसबुक सर्वर डाउन: कंपनी ने बताई क्या रही वजह, जुकरबर्ग को 52 हजार करोड़ रुपये से अधिक का घाटा

नई दिल्ली : सोमवार रात को फेसबुक, इंस्टाग्राम और वॉट्सऐप प्लेटफॉर्म करीब छह घंटे तक पूरी दुनिया में बंद रहे। जिसके चलते अरबों यूजर्स को परेशानियों का सामना करना पड़ा। यह समस्या सोमवार रात करीब 9.15 बजे सामने आई थी। इसके बाद लोगों ने तुरंत ट्विटर पर प्रतिक्रियाएं देनी शुरू कर दीं। करीब छह घंटे तक यूजर्स इन तीनों प्लेटफॉर्म्स को इस्तेमाल नहीं कर पाए। हालांकि मंगलवार तड़के साढ़े चार बजे फेसबुक ने ट्वीट करके सेवाएं फिर से बहाल होने की जानकारी दी। इसके साथ ही कंपनी यूजर्स को हुई असुविधा के लिए माफी भी मांगी। आउटेज की यह समस्या पैदा होने पर लोग न तो मैसेज भेज पा रहे थे और न ही उन्हें कोई मैसेज मिल रहा था।

राउटर कंफिगरेशन में परिवर्तन रही सर्वर डाउन होने की वजह
फेसबुक ने आउटेज की वजह राउटर कंफिगरेशन में हुए परिवर्तन को बताया है जो अपने डेटा केंद्रों के बीच नेटवर्क कम्युनिकेशन को समन्वयित करते हैं। फेसबुक के बुनियादी ढांचे के उपाध्यक्ष संतोष जनार्दन ने अपने एक पोस्ट में कहा कि नेटवर्क ट्रैफिक में इस व्यवधान का हमारे डेटा केंद्रों के संचार के तरीके पर व्यापक प्रभाव पड़ा, जिससे हमारी सेवाएं रुक गईं। वहीं कई तकनीकी एक्सपर्ट्स के अनुसार, फेसबुक का डाउन होना तकनीकी गलती थी।  उन्होंने किसी अंदर के आदमी की भूमिका की संभावना से इनकार नहीं किया।

फेसबुक के वेबपेज पर डोमेन नेम सिस्टम (DNS) में एरर की बात दिखा रहा था। DNS के जरिए वेब एड्रेस अपने यूजर्स को उनकी सर्च मैटेरियल तक पहुंचाते हैं। मतलब facebook.com डोमेन को उसके असली इंटरनेट प्रोटोकॉल पते पर ले जाते हैं।  एक रिपोर्ट के अनुसार, DNS रिकॉर्ड में गड़बड़ी भी एक संभावित कारण हो सकती है।

आउटेज के बाद गिरे फेसबुक के शेयर
सर्वर डाउन होने से लोगों को जो परेशानी हुई वह तो हुई ही लेकिन इस महारुकावट से  फेसबुक को वित्तीय घाटे के रूप में बड़ा झटका लगा। कंपनी ने एक आंतरिक मेमो जारी किया और बताया कि सर्वर डाउन होना लोगों के लिए एक उच्च जोखिम, संपत्तियों के लिए मध्यम जोखिम और कंपनी की प्रतिष्ठा के लिए उच्च जोखिम भरा रहा। फेसबुक ने बताया कि कंपनी के सीईओ मार्क जुकरबर्ग की संपत्ति एक दिन में 7 बिलियन डॉलर यानी करीब 52190 करोड़ रुपये से ज्यादा गिरी, वहीं फेसबुक को उसके रेवेन्यू में 80 मिलियन डॉलर यानी करीब 596 करोड़ रुपये से ज्यादा का अनुमानित नुकसान हुआ है। वहीं इंटरनेट ग्लोबल ऑब्जर्वेटरी ‘नेटब्लॉक्स’ के अनुमान के मुताबिक पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था को इस आउटेज की वजह से हर घंटे 160 मिलियन डॉलर यानी करीब 1192.9 करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान झेलना पड़ा।

वेब और स्मार्टफोन दोनों पर नहीं कर रहा था काम
वेब और स्मार्टफोन दोनों पर ही वाट्सएप और इंस्टाग्राम काम नहीं कर रहे थे। एंड्रायड, आईओएस और वेब प्लेटफॉर्म सभी पर ये दिक्कत आ रही थी। लोगों को न नए संदेश मिल रहे थे और न ही वे किसी को संदेश भेज पा रहे थे। इसी तरह फेसबुक और इंस्टाग्राम पर न्यूजफीड रिफ्रेश पर ‘रिफ्रेश नहीं कर सकते’ का संदेश आ रहा था।

डाउन डिटेक्टर (DownDetector) पर लोगों ने वाट्सएप के काम नहीं करने की शिकायत की। इंस्टाग्राम और फेसबुक को लेकर भी यूजर्स ने यही शिकायत की। संदेश न भेज पाने से यूजर्स को मुश्किलें आ रही थीं। डाउनडिटेक्टर डॉट कॉम के मुताबिक एंड्रॉयड और आईओएस यूजर्स ने यह समस्या महसूस की और करीब 50 हजार लोगों ने सर्वर डाउन होने की शिकायत दर्ज कराई।

लोगों ने इन प्लेटफार्म पर आ रही समस्या की जानकारी ट्विटर पर दी। तीनों सोशल मीडिया प्लेटफार्म के डाउन होने के बारे में 8.5 लाख ट्वीट किये गए। व्हाट्सएप ने भी अपने ट्विटर हैंडल पर बताया कि आईटी टीम इस समस्या को दूर करने के लिए काम कर रही है। हालांकि फेसबुक की ओर से कोई बयान नहीं आया। 

फेसबुक ने बयान जारी कर मांगी माफी
6 घंटे से ज्यादा समय तक फेसबुक और इंस्टाग्राम और 7 घंटे से ज्यादा समय तक व्हाट्सऐप के बंद रहने के बाद फिर से चालू होने पर फेसबुक ने बयान जारी कर लोगों से उनको और उनके व्यवसाय को हुए नुकसान पर माफी मांगी। 

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*