इस 7-सीटर SUV से पर्दा हटते ही बढ़ी फॉर्च्यूनर जैसी गाड़ियों की टेंशन,मिला धाकड़ इंजन

इस 7-सीटर SUV से पर्दा हटते ही बढ़ी फॉर्च्यूनर जैसी गाड़ियों की टेंशन, मिला धाकड़ इंजन

नईदिल्लीः जीप ने भारतीय बाजार के लिए अपनी पहली 7-सीटर SUV जीप मेरिडियन से पर्दा हटा लिया है जिसे जून में लॉन्च किया जाएगा और मई से इसकी प्री-बुकिंग शुरू की जाएगी. कंपनी ने मेरिडियन के डिजाइन, सेफ्टी, इंजन, परफॉर्मेंस और बाकी बहुत सी जानकारी साझा कर दी है. दिखने में बिल्कुल नई 7-सीटर जीप कम्पस जैसी है जिसके अगले हिस्से में आइकॉनिक 7-स्लैट ग्रिल और इसे घेरते चौकोर हेडलैंप्स के साथ एलईडी डीआरएल दिए गए हैं. SUV का बंपर ग्रिल से अलग करके लगाया गया है और यहां इसके दोनों साइड में क्रोम की पट्टी दी गई है जो कार को घेरती है.

साइज में कम्पस SUV से बड़ी

जीप मेरिडियन का आकार कम्पस से बड़ा है और ये 159 मिमी लंबे व्हीलबेस और 42 मिमी ज्यादा हाइट के साथ आई है, इसके अलावा कार को 18-इंच के डायमंड डिजाइन अलॉय व्हील्स दिए गए हैं. 7-सीटर को 6-सीटर व्यवस्था में भी लॉन्च किया जाएगा या नहीं अबतक इसकी कोई जानकारी नहीं मिल पाई है. फीचर्स पर नजर डालें तो यहां 10.1-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 10.25-इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, इलेक्ट्रिक अडजस्ट होने वाली अगली सीट्स, दूसरी और तीसरी कतार में एसी वेंट्स, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स, वायरलेस फोन चार्जिंग, पैनोरमिक सनरूफ, पावर्ड टेलगेट और एप्लाइन ऑडियो सिस्टम मिले हैं.

सेफ्टी में भी जोरदार है मेरिडियन

जीप इंडिया 7-सीटर SUV के साथ डुअल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, 360-डिग्री कैमरा और बेहतरीन बिल्ट क्वालिटी दिए गए हैं. भारत में लॉन्च होने के बाद इस SUV का मुकाबला एमजी ग्लॉस्टर, टोयोटा फॉर्च्यूनर और इसी साइज की बाकी SUV के साथ होने वाला है. अनुमान है कि नई जीप मेरिडियन की शुरुआती कीमत 20 लाख रुपये के आस-पास होगी जो 34 लाख रुपये तक जाएगी. बता दें कि इस कार को 82 प्रतिशत घरेलू पुर्जे दिए गए हैं ऐसे में इसकी कीमत और भी कम हो सकती है.

कितना दमदार है कार का इंजन

2022 जीप मेरिडियन को सिर्फ डीजल मॉडल में पेश किया जाएगा. इस कार के साथ 2.0-लीटर टर्बो डीजल इंजन दिया जाएगा जो कम्पस से लिया गया है और 170 बीएचपी ताकत के साथ 350 एनएम पीक टॉर्क बनाता है. जीप का कहना है कि मेरिडियन SUV का इंजन ज्यादा दमदार होगा इसे अलग तरह का क्लच बेहतर प्रदर्शन के हिसाब से दिया जाएगा, हालांकि कंपनी ने अबतक इसकी कोई जानकारी नहीं दी है. इसकी टॉप स्पीड 198 किमी/घंटा है और 10.8 सेकंड में ही ये 0-100 किमी/घंटा रफ्तार पकड़ लेती है. कंपनी ने मेरिडियन के इंजन को 6-स्पीड मैनुअल और एडब्ल्यूडी 9-स्पीड के साथ एफडब्ल्यूडी 9-स्पीड एटी से लैस किया है.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*