जितनी जगह में चार लोग ठीक से बैठ नहीं पाएंगे, उतने में चल रहा ये फास्‍ट फूड रेस्‍टोरेंट

जितनी जगह में चार लोग ठीक से बैठ नहीं पाएंगे, उतने में चल रहा ये फास्‍ट फूड रेस्‍टोरेंट

नईदिल्ली: दुनियाभर में फास्ट फूड खाने के शौकीनों की तादाद काफी ज्यादा है, इन लोगों में अधिकतर लोगों को बर्गर खूब पसंद आता है. भले ही इसे अनहेल्दी फूड की कैटेगरी में रखा जाता है, लेकिन इसका टेस्ट सभी अपनी तरफ खींच लाता है. इसी को ध्यान में रखते हुए एक रेस्टोरेंट के मालिक ने ऐसा जुगाड़ किया है जिससे चुटकियों गरमा गर्म बर्गर सर्व हो जाएगा.

मशीन से सर्व हो रहा है बर्गर

ऐसा अनुमान लगाया गया है कि 21वीं सदी के तीसरे दशक में दुनिया में ऑटोमेशन की तकनीक काफी ज्यादा विकसित हो चुकी होगी, यहां तक कि फूड भी मशीन के जरिए तैयार होने लगेगा. अमेरिका के न्यू जर्सी में एक ऐसा रेस्टोरेंट खुला है जहां ढंग से 2 लोग भी खड़े नहीं हो सकते, लेकिन यहां बर्गर सर्व किया जा रहा है.

12 स्क्वायर फीट का रेस्टोरेंट

न्यू जर्सी (New Jersey) के शॉपिंग मॉल ने एक ‘रोबोबर्गर’ नाम का आउटलेट इंस्टॉल किया गया है जो असल में 12 स्क्वायर फीट की मशीन है. इसमें मौजूद रोबोटिक शेफ आपके लिए न सिर्फ हॉट बर्गर पकाकर तैयार करता है, बल्कि महज 6 मिनट में आपकी खिदमत में पेश भी करता है.

बिना रुके काम करती है ये मशीन

इस ‘रोबोबर्गर’ मशीन को नॉर्मल सॉकेट में लगाकर चालू कया जा सकता है. इस मशीन में रेफ्रिजरेटर, ऑटोमेटेड ग्रिडल और क्लीनिंग सिस्टम लगा है. ये पूरा फास्ट फूड रेस्टोरेंट सिंगल वेंडिंग मशीन में समाया हुआ जो चौबीसों घंटे और सातों दिन चालू रहता है, यानी ये कभी भी बीमारी की छुट्टी नहीं लेता और न ही अपनी सैलरी बढ़ाने की बात करता है.

कई जगहों पर लगाया जाएगी मशीन

इसे बर्गर मशीन को न्यूपोर्ट सेंट्रल मॉल में इंस्टॉल किया गया है, लेकिन इसे चालू करने वाली कंपनी को उम्मीद है कि इसके आउटलेट एयरपोर्ट, कॉलेज, ऑफिस, फैक्ट्री और मिलिट्री बेस में खोले जाएंगे.

कंपनी के सीईओ का दावा

‘रोबोबर्गर’ के सीईओ ऑडली विल्सन ने फॉक्स न्यूज से कहा, ‘रोबोबर्गर सभी को ताजा ग्रिल किया गया लजीज बर्गर सर्व करेगा, जिससे सेफ और कॉन्टैक्ट लेस एक्सपीरिएंस मिलेगा.’ गौरतलब है कि इस कंपनी को साल 2019 में कोरोना वायरस महामारी आने से पहले शुरू किया गया था.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*