Excise Duty Hike: पेट्रोल-डीजल, ATF एक्सपोर्ट पर एक्साइज ड्यूटी बढ़ी, जान‍िए आपको क्‍या फायदा होगा?

Excise Duty Hike: पेट्रोल-डीजल, ATF एक्सपोर्ट पर एक्साइज ड्यूटी बढ़ी, जान‍िए आपको क्‍या फायदा होगा?

Excise Duty Hike on Petrol-Diesel Export: केंद्र सरकार ने शुक्रवार को बड़ा कदम उठाते हुए पेट्रोल-डीजल और ATF के एक्सपोर्ट पर एक्साइज ड्यूटी में बढ़ोतरी की है. सरकार की तरफ से पेट्रोल के न‍िर्यात पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी में 5 रुपये और डीजल पर 12 रुपये प्रत‍ि लीटर तक का इजाफा क‍िया गया है. इसके अलावा ATF के एक्सपोर्ट पर 6 रुपये प्रति लीटर की सेंट्रल एक्साइज ड्यूटी बढ़ाई गई है.

नेपाल-भूटान के लिए एक्साइज ड्यूटी में बदलाव नहीं
जानकारों का मानना है क‍ि देशवास‍ियों के ल‍िए यह खबर अच्छी है. इससे घरेलू बाजार में ईंधन की खपत को पूरा करने में मदद करेगी. घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीजल की कीमत पर नियंत्रण रखने के लिए यह फैसला किया गया है. हालांकि, नेपाल-भूटान के लिए एक्साइज ड्यूटी पहले जैसी ही रहेगी, इसमें क‍िसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है.

50 प्रत‍िशत पेट्रोल देश में देना जरूरी
इसके साथ ही सरकार ने पेट्रोल-डीजल और ATF समेत सभी उत्पाद के न‍िर्यात पर प्रत‍िबंध (Export Restriction) लगाया है. कंपन‍ियों को इसके ल‍िए सेल्‍फ ड‍िक्‍लेरेशन (Self Declaration) देना होगा. आयात क‍िए गए तेल को बाहर भेजने पर रेग्युलेशन लागू होगा. कंपन‍ियों को 50 प्रत‍िशत पेट्रोल और 30 प्रत‍िशत डीजल घरेलू मार्केट में देना होगा. नेपाल, भूटान को इसमें छूट दी गई है. यह न‍िर्णय घरेलू बाजार में कीमत को न‍ियंत्रण में रखने के ल‍िए ल‍िया गया है.

ATF कीमतों में राहत की उम्मीद बढ़ी
कच्चे तेल के एक्सपोर्ट पर 23250 रुपये प्रति टन का शुल्क लगेगा. सरकार के इस कदम से एयरलाइन्स कंपनियों के लिए ATF कीमतों में राहत की उम्मीद बढ़ती है. घरेलू मार्केट में स्टॉक बढ़ने से कीमतें न‍ियंत्रण में रहेंगी. ATF की कीमत में शुक्रवार को भी क‍िसी तरह का बदलाव नहीं देखा गया.

फाइनेंस म‍िन‍िस्‍ट्री के अध‍िकार‍ियों ने बताया क‍ि पेट्रोल-डीजल के एक्सपोर्ट पर एक्साइज ड्यूटी में इजाफा क‍िया गया है. इससे आम ग्राहकों पर कोई बोझ नहीं पड़ेगा. सरकार की तरफ से यह फैसला इसलिए ल‍िया गया क्योंकि कंपनियां पिछले कुछ समय से लगातार न‍िर्यात कर रही थीं. इससे घरेलू मार्केट में तेल की कमी हो रही थी और कीमत में उछाल देखने को मि‍ल रहा था.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*