Nasal Vaccine Price: भारत बायोटेक की नेजल वैक्सीन के लिए कीमत हुई तय, जानें कब तक होगी उपलब्ध?

Nasal Vaccine Price: भारत बायोटेक की नेजल वैक्सीन के लिए कीमत हुई तय, जानें कब तक होगी उपलब्ध?

नाक के जरिए दी जाने वाली भारत बायोटेक की इंट्रानेजल कोरोना वैक्सीन INCOVACC की कीमत तय कर दी गई है। भारत सरकार के अनुसार प्राइवेट अस्पतालों में इसकी एक डोज की कीमत 800 रुपये होगी। इसके अलावा पांच फीसदी जीएसटी भी देनी होगी। रिपोर्ट के अनुसार निजी अस्पतालों को एक डोज के लिए 150 रुपये का एडमिनिस्ट्रेटिव चार्ज लगाने की भी मंजूरी है। इस प्रकार इस वैक्सीन की एक खुराक की कीमत फिलहाल लगभग 1000 रुपये पड़ेगी। वहीं सरकारी अस्पतालों में इस वैक्सीन की कीमत 325 रुपये होगी। बता दें कि पिछले हफ्ते ही भारत बायोटेक की इंट्रानेजल वैक्सीन को कोरोना टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल किया गया था।

जनवरी के अंत तक होगी उपलब्ध
इंट्रानेजल वैक्सीन को पहले कोवाक्सीन या कोविशील्ड के साथ पूरी तरह से टीका लगाए गए लोगों के लिए बूस्टर शॉट के रूप में मंजूरी मिली थी। रिपोर्ट के मुताबिक, जनवरी के अंत तक ये उन लोगों के लिए उपलब्ध होगी जिन्होंने कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज ली है।

मंडाविया ने की थी घोषणा
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने शुक्रवार को कहा था कि केंद्र सरकार ने कोविड-19 टीकाकरण अभियान में iNCOVACC को शामिल करने को मंजूरी दे दी है। उन्होंने यह भी कहा था कि शुरुआत में वैक्सीन निजी अस्पतालों में उपलब्ध होगी और इसे CoWin ऐप में जोड़ दिया जाएगा।

इस नेजल वैक्सीन को  वॉशिंगटन विश्वविद्यालय के सहयोग से तैयार किया
भारत बॉयोटेक ने इस नेजल वैक्सीन को वॉशिंगटन विश्वविद्यालय के सहयोग से तैयार किया है। भारत बायोटेक के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक डॉ. कृष्णा एला के अनुसार, ‘इनकोवैक’ कोविड के खिलाफ कारगर है। यह कोविड-19 के खिलाफ म्यूकोसेल इम्युनिटी प्रदान करता है। डॉ. एला ने बताया कि इस टीके के जरिए हमने ऐसा कोविड प्रतिरक्षक तंत्र विकसित किया है, जो अमेरिका में भी नहीं है। यह नेजल वैक्सीन आईजीए म्यूकोसेल इम्युनिजी प्रदान करता है। बता दें, चीन में ओमिक्रॉन के नए वैरिएंट बीएफ.7 के कारण बुरा हाल है। लाखों की संख्या में लोग संक्रमित हो रहे हैं और हजारों मौतें हो रही हैं। ब्राजील व अमेरिका में कोविड के मामलों में बढ़ोतरी की खबर है। 

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*