7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचार‍ियों के ल‍िए खुशखबरी, सरकार ने द‍िया DA हाइक का तोहफा; क‍ितना बढ़ा?

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचार‍ियों के ल‍िए खुशखबरी, सरकार ने द‍िया DA हाइक का तोहफा; क‍ितना बढ़ा?

केंद्रीय कर्मचार‍ियों के ल‍िए सरकार की तरफ से डीए बढ़ोतरी पर न‍िर्णय ले ल‍िया गया है. मोदी कैब‍िनेट की तरफ से महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी गई है. इस बारे में औपचार‍िक ऐलान नहीं क‍िया गया है. बताया जा रहा है क‍ि बुधवार को कैब‍िनेट की बैठक की जानकारी प्रेस कॉन्फ्रेंस के जर‍िये नहीं दी जाएगी, न ही इस बारे में क‍िसी तरह की प्रेस रिलीज जारी की जाएगी.

AICPI इंडेक्‍स के आधार पर महंगाई भत्‍ते पर न‍िर्णय
मोदी सरकार ने 1 जनवरी से लागू होने वाले डीए में 4 प्रत‍िशत की बढ़ोतरी का फैसला ल‍िया है. अब यह मौजूदा 38 प्रत‍िशत से बढ़कर 42 प्रत‍िशत हो गया है. आपको बता दें AICPI-IW के आधार पर महंगाई भत्‍ते की कैलकुलेशन की जाती है. सरकार की तरफ से साल में दो बार महंगाई भत्‍ता बढ़ाया जाता है. जनवरी और जुलाई में इसे लागू क‍िया जाता है. हालांक‍ि इस घोषणा हर साल देर से ही होती है. जैसे इस बार जनवरी के महंगाई भत्‍ते का फैसला मार्च में ल‍िया गया. इस‍ी तरह जुलाई का न‍िर्णय स‍ितंबर- अक्‍टूबर में होता है.

होली से पहले हो सकता है ऐलान
मोदी कैबिनेट ने बुधवार को महंगाई भत्ते के आंकड़ों की समीक्षा की. लेक‍िन इस बारे में औपचारिक मंजूरी का ऐलान अभी नहीं क‍िया गया है. जी ब‍िजनेस में प्रकाश‍ित खबर के अनुसार डीए को बढ़ाकर 42% करने पर सहमति बनाई जानी है. सूत्रों का दावा है क‍ि पीएम मोदी होली से पहले इसका ऐलान कर सकते हैं. होली के बाद वित्त मंत्रालय इसका नोट‍िफ‍िकेशन जारी करेगा. मार्च की सैलरी के साथ ही बढ़े हुए महंगाई भत्ते का भुगतान होना है. कर्मचार‍ियों को दो महीने का एर‍ियर भी म‍िलेगा.

4% की बढ़ोतरी के साथ डीए बढ़कर 42 प्रत‍िशत हो जाएगा. जो क‍ि जनवरी 2023 से लागू होगा. इस तरह कर्मचारियों को मार्च की सैलरी के साथ दो महीने का एरियर मिलेगा. 18000 रुपये की बेस‍िक वालों की सैलरी में 720 रुपये महीने की बढ़ोतरी होगी. यानी उन्‍हें दो महीने के एर‍ियर के रूप में 1440 रुपये म‍िलेंगे. लाखों पेंशनर्स को भी होली का गिफ्ट द‍िया गया है. महंगाई राहत में भी सरकार ने 4% इजाफा करने का फैसला क‍िया है. यानी अब पेंशनर्स को भी 42% की दर से महंगाई राहत का भुगतान क‍िया जाएगा.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*