Telangana: हैदराबाद में सीएम केसीआर से मिले केजरीवाल, केंद्र के अध्यादेश के खिलाफ समर्थन जुटाने की कवायद

Telangana: हैदराबाद में सीएम केसीआर से मिले केजरीवाल, केंद्र के अध्यादेश के खिलाफ समर्थन जुटाने की कवायद

आम आदमी पार्टी (आप) के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को हैदराबाद में तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव से मुलाकात की। बताया गया है कि केजरीवाल ने दिल्ली पर लाए गए केंद्र सरकार के अध्यादेश के खिलाफ समर्थन जुटाने के लिए यह मुलाकात की है। उनके साथ पंजाब के सीएम भगवंत मान और आप सांसद राघव चड्डा भी बैठक में मौजूद रहे।  

केजरीवाल इससे पहले बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, महाराष्ट्र में शिवसेना-यूबीटी के नेता उद्धव ठाकरे, राकांपा नेता शरद पवार से मुलाकात की थी। पवार के साथ एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि शरद पवार ने हमें आश्वासन दिया है कि जब ये (दिल्ली सरकार के खिलाफ केंद्र के अध्यादेश को बदलने वाला) बिल राज्यसभा में आएगा तो इस बिल को वहां पास नहीं होने देंगे… ये दिल्ली की लड़ाई नहीं है, ये पूरे संघीय संरचना की लड़ाई है। 

मल्लिकार्जुन खरगे-राहुल गांधी से भी करेंगे मुलाकात
केजरीवाल ने इसी प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था कि मैं इस मुद्दे पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और राहुल गांधी से मिलने के लिए समय मांगूंगा। 

यह है मामला
गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले बाद केंद्र सरकार एक अध्यादेश लाया, जिसने सुप्रीम कोर्ट के फैसले को एकदम पलट कर रख दिया है। अदालत ने जहां सभी अधिकार मुख्यमंत्री को दिए थे, वहीं ट्रांसफर और पोस्टिंग के मामले में केंद्र सरकार ने अध्यादेश के जरिये सभी अधिकार वापस उपराज्यपाल को दे दिए हैं। 

अब इसी अध्यादेश के खिलाफ केजरीवाल मोदी सरकार के खिलाफ विपक्ष को जोड़ने और अपने लिए समर्थन मांगने की कवायद में जुटे हुए हैं। केजरीवाल चाहते हैं कि जब यह अध्यादेश बिल के रूप में केंद्र सरकार राज्यसभा में लाए तब पूरा विपक्ष एकजुट होकर इसका विरोध करे। ताकि यह कानून न बन सके।

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*