केवल डार्क मोड में दिखाई देगा X.com, Elon Musk ने ट्वीट के जरिए दी जानकारी

केवल डार्क मोड में दिखाई देगा X.com, Elon Musk ने ट्वीट के जरिए दी जानकारी

नईदिल्ली: ट्विटर की एक्स में रीब्रांडिंग अब जोरों पर है। आधिकारिक ट्विटर अकाउंट बंद कर दिया गया है। वेब और एंड्रॉइड वर्जन पर, पक्षी को लोगो एक्स से बदल दिया गया है। लोगो में कुछ अन्य बदलाव भी किए जाने की तैयारी है। ऐसा लगता है कि बहुत कुछ हो रहा है और एलन मस्क एक और बड़ा बदलाव लाने के लिए तैयार हैं।

मस्क को लगता है कि एक्स में केवल डार्क मोड होना चाहिए।मस्क ने एक ट्वीट के जवाब में कहा कि इस प्लेटफॉर्म पर जल्द ही केवल ‘डार्क मोड’ होगा। यह हर तरह से बेहतर है। मस्क के ट्वीट से संकेत मिलता है कि यूजर्स के पास लाइट मोड में जाने का विकल्प नहीं होगा।

मिलते हैं दो ऑप्शन

फिलहाल ट्विटर यूजर्स को दोनों मोड में से चुनने का विकल्प देता है। इसमें एक ‘डिम’ मोड भी है, जो नीले रंग का गहरा शेड है। इसमें बैकग्राउंट पूरी तरह से काली है लेकिन अभी भी कुछ हद तक अंधेरा है। यह स्पष्ट नहीं है कि डिम मोड ट्विटर पर रहेगा या नहीं।

क्या है डार्क मोड ?

जैसा कि नाम से पता चलता है, डार्क मोड एक इंटरफेस सेटिंग है जो किसी एप्लिकेशन, वेबसाइट या डिवाइस के कलर प्लान को मुख्य रूप से हल्के रंगों से गहरे रंगों में बदल देती है। डार्क मोड में, पृष्ठभूमि आमतौर पर काली या गहरे भूरे रंग की होती है, और टेक्स्ट और अन्य यूआई तत्व हल्के रंगों में प्रदर्शित होते हैं। यह कंट्रास्ट रिवर्सल कम रोशनी वाले वातावरण में कंटेंट को पढ़ना आसान बनाता है और आंखों के तनाव को भी कम कर सकता है।

क्या फायदेमंद है डार्क मोड ?

कम रोशनी की स्थिति में या रात के समय, सफेद बैकग्राउंड वाली चमकदार स्क्रीन को देखने से आंखों में थकान और असुविधा हो सकती है। डार्क मोड, अपने म्यूट रंगों के साथ, इस तनाव को कम कर सकता है और अधिक आरामदायक देखने का अनुभव दे सकता है।

नीली रोशनी, जो अधिकांश इलेक्ट्रॉनिक डिस्प्ले से उत्सर्जित होती है, नींद के पैटर्न में व्यवधान और लंबे समय तक संपर्क में रहने से आंखों की संभावित क्षति से जुड़ी हुई है। डार्क मोड से जब नीली रोशनी को फिल्टर के साथ जोड़ा जाता है, तो आंखों तक पहुंचने वाली नीली रोशनी की मात्रा को कम कर सकता है। OLED या AMOLED स्क्रीन वाले उपकरणों पर, डार्क मोड बैटरी जीवन बचा सकता है, क्योंकि इन डिस्प्ले में प्रत्येक पिक्सेल अपनी स्वयं की रोशनी उत्सर्जित करता है।

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*