‘भारत की छवि को खराब कर रहा मणिपुर में जातीय संघर्ष’, हिंसा को लेकर कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी का बयान

'भारत की छवि को खराब कर रहा मणिपुर में जातीय संघर्ष', हिंसा को लेकर कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी का बयान

इंफाल: कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने शनिवार को कहा कि मणिपुर में जातीय संघर्ष भारत की छवि को खराब कर रहा है और सभी दलों को इसे खत्म करने के लिए शांतिपूर्ण समाधान खोजने की कोशिश करनी चाहिए।

जातीय संघर्षग्रस्त मणिपुर में जमीनी स्थिति का आकलन करने के लिए विपक्षी गुट इंडिया के 21 सांसदों का एक प्रतिनिधिमंडल इंफाल पहुंचा है। विपक्षी सांसदों की टीम शनिवार से शुरू होने वाली अपनी दो दिवसीय यात्रा के दौरान जातीय संघर्ष के पीड़ितों से मिलने के लिए कई राहत शिविरों का दौरा करेगी।

‘पूर्वोत्तर क्षेत्र और पूरे भारत की छवि को नुकसान पहुंचाया’

चौधरी ने समाचार एजेंसी पीटीआई से कहा, ‘हम यहां जातीय संघर्ष के पीड़ितों से मिलने और समस्या को समझने आये हैं। हम जल्द से जल्द हिंसा का अंत और शांति की बहाली चाहते हैं। मणिपुर में जो कुछ हो रहा है, उसे पूरी दुनिया देख रही है। उन्होंने यह भी कहा कि जातीय झड़पों ने मणिपुर, पूर्वोत्तर क्षेत्र और पूरे भारत की छवि को नुकसान पहुंचाया है। हम सभी को शांतिपूर्ण समाधान के लिए प्रयास करना होगा। हम यहां कोई राजनीति नहीं करने आए हैं।’

कुकी समुदाय के पीड़ितों से मिले सांसद

बता दें, विपक्षी सांसद दिल्ली से व्यावसायिक उड़ान से इंफाल पहुंचे। यहां पहुंचने के बाद, प्रतिनिधिमंडल राहत शिविरों में कुकी समुदाय के पीड़ितों से मिलने के लिए चुराचांदपुर गया, जहां ताजा हिंसा हुई है। एक सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि ‘सुरक्षा कारणों से इंफाल से उन्होंने चुराचांदपुर के लिए एक हेलिकॉप्टर लिया। चूंकि केवल एक हेलीकॉप्टर उपलब्ध है, प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों को दो टीमों में विभाजित किया गया था और हेलीकॉप्टर उन्हें लाने-ले जाने के लिए दो यात्राएं करेगा।’

मैतेई समुदाय के पीड़ितों से भी करेंगे मुलाकात

मणिपुर प्रदेश कांग्रेस कमेटी (एमपीसीसी) के एक सूत्र ने कहा, एक अन्य टीम जिसमें लोकसभा में कांग्रेस के उपनेता गौरव गोगोई और अन्य शामिल हैं, चुराचांदपुर में डॉन बॉस्को स्कूल में राहत शिविर का दौरा करेंगे।इम्फाल लौटने के बाद, चौधरी के नेतृत्व वाली टीम मैतेई समुदाय के पीड़ितों से मिलने के लिए सड़क मार्ग से बिष्णुपुर जिले के मोइरांग कॉलेज में एक अन्य राहत शिविर में जाएगी।

विपक्षी सांसदों की दूसरी टीम इम्फाल पूर्वी जिले के अकम्पट में आइडियल गर्ल्स कॉलेज राहत शिविर में जाएगी और इम्फाल पश्चिम जिले के लाम्बोइखोंगांगखोंग में एक अन्य शिविर का दौरा करेगी।

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*