राजनीतिक दल अब लेन-देन का लेखा जोखा ऑनलाइन दर्ज कर सकेंगे, चुनाव आयोग ने पोर्टल लॉन्च किया

राजनीतिक दल अब लेन-देन का लेखा जोखा ऑनलाइन दर्ज कर सकेंगे, चुनाव आयोग ने पोर्टल लॉन्च किया

नईदिल्ली: चुनाव आयोग पंजीकृत राजनीतिक दलों को योगदान रिपोर्ट और चुनाव का लेखा जोखा सहित अपने वित्तीय विवरण दाखिल करने की अनुमति देने के लिए सोमवार को एक ऑनलाइन पोर्टल लेकर आया। इस कदम को चुनावों में अधिक पारदर्शिता लाने के प्रयास के रूप में देखा जा रहा है।

3 सी रणनीति का हिस्सा है पोर्टल

सूत्रों ने कहा कि यह कदम पोल पैनल की “3 सी रणनीति” का हिस्सा है, जिसमें राजनीतिक फंडिंग और व्यय में पारदर्शिता और जवाबदेही को मजबूत करने के लिए सफाई, कार्रवाई और अनुपालन शामिल है, जिस पर आयोग मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के अधीन एक साल से काम कर रहा था।

ऑनलाइन वित्तीय रिपोर्ट न देने का बताना होगा कारण

आयोग ने साथ ही कहा कि जो राजनीतिक दल ऑनलाइन मोड के माध्यम से वित्तीय रिपोर्ट दाखिल नहीं करेंगे, उन्हें लिखित रूप में ऐसा न करने का कारण बताना होगा और वे निर्धारित प्रारूप में सीडी या पेन ड्राइव के साथ हार्ड कॉपी प्रारूप में रिपोर्ट दाखिल करना जारी रख सकते हैं।

चुनाव आयोग ने एक बयान में कहा,

आयोग, वित्तीय विवरण ऑनलाइन दाखिल न करने के लिए पार्टी द्वारा भेजे गए औचित्य पत्र के साथ, ऐसी सभी रिपोर्टों को ऑनलाइन प्रकाशित करेगा। यह कदम भौतिक रिपोर्ट दाखिल करने में कठिनाइयों को दूर करने और मानकीकृत प्रारूप में समय पर रिपोर्ट दाखिल करना सुनिश्चित करने के लिए दोहरे उद्देश्यों के साथ उठाया गया है।

यह पोर्टल राजनीतिक दलों द्वारा योगदान रिपोर्ट, लेखापरीक्षित वार्षिक खाता और चुनाव व्यय विवरण ऑनलाइन दाखिल करने की सुविधा प्रदान करेगा।

पारदर्शिता दिशानिर्देशों का करना होगा पालन

जन प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 और आयोग द्वारा समय-समय पर जारी पारदर्शिता दिशानिर्देशों के अनुसार, राजनीतिक दलों द्वारा ये वित्तीय विवरण चुनाव आयोग/राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों को प्रस्तुत किए जाने की आवश्यकता होती है।  

आयोग ने साथ ही कहा कि डेटा की ऑनलाइन उपलब्धता से अनुपालन और पारदर्शिता के स्तर में वृद्धि की उम्मीद है। 

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*