Happy Birthday Dhoni: ‘कैप्‍टन कूल’ को पसंद है बटर चिकन, 200 जिमों के मालिक; जानें उनसे जुड़ी खास बातें

Happy Birthday Dhoni: 'कैप्‍टन कूल' को पसंद है बटर चिकन, 200 जिमों के मालिक; जानें उनसे जुड़ी खास बातें

रांची/नई दिल्‍ली। भारतीय क्रिकेट टीम के महान कप्तान महेंद्र सिंह धोनी आज यानि कि 7 जुलाई को अपना 42वां बर्थडे मना रहे हैं। अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट को वह अलविदा कह चुके हैं और फिलहाल आईपीएल में खेल रहे हैं। कैप्‍टन कूल की दीवानगी लोगों में इस कदर है कि ट्विटर पर आज Happy Birthday Dhoni ट्रेंड कर रहा है। आज उनके जन्‍मदिन पर हम उनसे जुड़ी कुछ खास बातों के बारे में जानेंगे। आइए देखते हैं:-

  • महेंद्र सिंह धोनी की कमाई का जरिया सिर्फ क्रिकेट ही नहीं है, बल्कि विज्ञापनों के जरिए भी वह करोड़ों की कमाई करते हैं। इस वक्‍त वह करीब 35 ब्रांड्स को इंडोर्स कर रहे हैं। उनका नेटवर्थ 1000 करोड़ रुपये से भी ज्‍यादा है। इसी के साथ चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स से उन्‍हें सैलरी के तौर पर 12 करोड़ रुपये मिलते हैं। इसके अलावा, कई ऐसे बिजनेस हैं, जिसमें उन्‍होंने निवेश कर रखा है।
  • धोनी पद्म भूषण, पद्म श्री, राजीव गांधी खेल रत्‍न पुरस्‍कार, मेजर ध्‍यानचंद खेल रत्‍न अवॉर्ड जैसे कई प्रतिष्ठित पुरस्‍कारों से सम्‍मानित हो चुके हैं। उन्‍हें साल 2006 में आईसीसी वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर अवॉर्ड भी मिला है और वह पहले ऐसे भारतीय खिलाड़ी हैं, जिन्‍हें यह सम्‍मान मिला है। 
  • बचपन से ही उन्‍हें क्रिकेट से लगाव था और अपना अधिकतर वक्‍त वह इस खेल को खेलने में ही बिताया करते थे, लेकिन इसी के साथ वह अपने स्‍कूल टाइम में फुटबॉल भी खेला करते थे। उस वक्‍त फुटबॉल टीम में वह गोलकीपर होते थे। 
  • कभी भारतीय रेलवे में टीटीई के रूप में काम करने वाले धोनी  ने 4 July, 2010 को साक्षी से लव मैरिज की और दोनों की एक बेटी जीवा हैं, जिनकी तस्‍वीरें अक्‍सर सोशल मीडिया पर शेयर की जाती हैं। 
  • मीडिया रिपोर्ट की मानें, तो बाइकों के शौकीन महेंद्र सिंह धोनी के गराज में 150 से अधिक बाइक हैं। इनमें Confederate Hellcat X132, Suzuki Hayabusa, Harley-Davidson Fat Boy, BSA Gold Star जैसे कई और बाइकें शामिल हैं। इनकी कीमतें लाखों में हैं। 
  • धोनी भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट कर्नल भी हैं। उन्‍हें साल 2011 में भारतीय सेना की पैराशूट रेजिमेंट में लेफ्टिनेंट कर्नल की मानद रैंक दी गई थी। साल 2015 में वह वह क्‍वालिफाइड पैराट्रूपर भी बने। उन्‍होंने आगरा ट्रेनिंग कैंप में सेना के विमान से 1250 फीट की ऊंचाई से छलांग लगाई थी। उन्‍होंने एएन-32 विमान से देसी पैराशूट के सहारे पांच बार छलांग लगाई थी। 
  • महेंद्र सिंह धोनी दुनिया के एकमात्र ऐसे कप्तान हैं, जिन्होंने अपनी टीम को तीनों आईसीसी लिमिटेड ओवर ट्राॅफी टी20 वर्ल्ड कप 2007, वर्ल्ड कप 2011 और चैम्पियंस ट्रॉफी 2013 जीताई हैं।
  • धोनी बटर चिकन के काफी शौकीन हैं। उन्‍हें जब कभी भूख लगती है, तो वह बटर चिकन खाना पसंद करते हैं। इसके अलावा, उन्‍हें घर की बनी हुई खीर भी काफी पसंद है। मीठे में गाजर का हलवा खाना भी उन्‍हें अच्‍छा लगता है।
  •  धोनी पूरे देश में 200 से अधिक जिमों के मालिक हैं, जो स्‍पोर्ट्सफिट वर्ल्‍ड लिमिटेड के बैनर तले संचालित  होते हैं। इनके जरिए धोनी युवाओं को फिटनेस की दिशा में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करना चाहते हैं। इसमें उनके बिजनेस पार्टनर अरुण पांडे हैं, जो उनके मैनेजर होने के साथ दोस्‍त भी हैं।
  • अपनी फिटनेस और डायट का पूरा ख्‍याल रखने वाले धोनी को गोलगप्‍पे और चाट खाना भी बहुत पसंद है।रांची के कचहरी रोड स्थित जयपाल सिंह मुंडा स्टेडियम के बाहर लगने वाले चाट के ठेले से गोलगप्‍पे के जायके का लुत्‍फ वह कई दफा उठा चुके हैं। 

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*