Pension Scheme: सरकार ने पेंशनर्स के ल‍िये ल‍िया बड़ा फैसला, बढ़कर हर महीने इतनी म‍िलेगी पेंशन

Pension Scheme: सरकार ने पेंशनर्स के ल‍िये ल‍िया बड़ा फैसला, बढ़कर हर महीने इतनी म‍िलेगी पेंशन

प‍िछले कुछ महीनों से अलग राज्‍य सरकार के कर्मचारी पुरानी पेंशन को फ‍िर से बहाल करने की मांग कर रहे हैं. दिल्ली के रामलीला ग्राउंड में भी प‍िछले द‍िनों पुरानी पेंशन योजना को फ‍िर से शुरू करने की आवाज गूंजी. कांग्रेस शास‍ित राज्‍यों ने कर्मचार‍ियों की मांगों को मानते हुए पुरानी पेंशन देना शुरू कर द‍िया है. इस सबके बीच हर‍ियाणा में म‍िलने वाली बुढ़ापा पेंशन को बढ़ाने का मुख्‍यमंत्री ने ऐलान क‍िया है. जी हां, मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बुढ़ापा पेंशन योजना की राश‍ि बढ़ाने का ऐलान क‍िया है.

एसवाईएल नहर भी बनेगी

यह घोषणा मुख्‍यमंत्री ने ‘हरियाणा कृषि विकास मेला-2023’ के समापन के मौके पर कही. उन्‍होंने कहा क‍ि जल्द राज्‍य में बुढ़ापा पेंशन को 2750 रुपये महीने से बढ़ाकर 3000 रुपये क‍िया जाएगा. वह इस दौरान सतलुज-यमुना लिंक नहर को लेकर दिल्ली सरकार पर खूब बरसे. चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्‍वविद्यालय में आयोज‍ित मेले कहा क‍ि सुप्रीम कोर्ट की मंजूरी के बाद एसवाईएल नहर बनेगी.

2750 से बढ़ाकर 3000 रुपये हुई पेंशन
हर‍ियाणा में अभी बुजुर्गों को म‍िलने वाली पेंशन की राश‍ि को 2750 रुपये से बढ़ाकर 3000 रुपये कर द‍िया गया है. मुख्‍यमंत्री ने इस बारे में जनसंवाद कार्यक्रम में में ऐलान क‍िया. बुढ़ापा पेंशन बढ़ाये जाने का फायदा राज्‍य के लाखों लाभार्थ‍ियों को म‍िलेगा. पेंशन राश‍ि में करीब 9 से 10 प्रत‍िशत के इजाफे की घोषणा से लाभार्थी भी काफी खुश हैं. इसके अलावा सीएम खट्टर ने कहा क‍ि राज्‍य में जल्द सांझा बाजार बनाए जाएंगे. किसानों की बाजरे की फसल की अभी खरीद हो रही है.

अभी मंडी में बाजरे की सरकारी खरीद 2200 रुपये प्रत‍ि क्‍व‍िंटल में हो रही है. बाद में योजना के तहत 25 सितंबर के बाद जिन्होंने बाजरा की फसल बेची है उनको 300 रुपये योजना के तहत अलग से दिए जाएंगे. इस दौरान मेले में पांच किसानों को लाखों रुपये का इनाम भी द‍िया गया.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*