आखिर अब क्या करने वाला है इजरायल? IDF बोला- सुरक्षित स्थानों पर चले जाएं फिलिस्तीनी

इजरायल: इजरायल रक्षा बलों ने उत्तरी गाजा में फिलिस्तीनियों को युद्ध क्षेत्र छोड़ने और सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए कहा है. आईडीएफ के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल अविचाय अद्राई ने एक बयान में कहा, “उत्तरी गाजा क्षेत्र जलाबिया, शुज्जया और जिटौन के निवासियों को गाजा में दाराज और तुफाह में सुरक्षित स्थानों पर चले जाना चाहिए.” उन्होंने दक्षिणी गाजा क्षेत्रों किर्बत इख्ज़ा, अबासन और बानी सुहेला में रहने वाले फिलिस्तीनियों को राफा में स्थानांतरित होने के लिए भी कहा. आईडीएफ ने फिलिस्तीनियों से प्रवक्ता द्वारा जारी बयान का पालन करने और सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए कहा है.

असल में पिछले शुक्रवार से गुरुवार तक चला युद्धविराम आखिरकार खत्म हुआ और गाजा पट्टी पर एक बार फिर से बम बरसने लगे. शुक्रवार की सुबह युद्धविराम खत्म हुआ, जिसके बाद इजरायली सेना ने गाजा में एयरस्ट्राइक शुरू कर दी. उधर लंबे समय से युद्ध की भारी कीमत इजरायली-फ‍िलिस्तीनी तेल बाजार चुका रहे हैं. लगातार उच्च मुद्रास्फीति के साथ जारी इजरायल हमास युद्ध से विश्व अर्थव्यवस्था धीमी होने की उम्मीद है जो 2023 की पहली छमाही में अधिक लचीली साबित हुई और यदि अधिक देश संघर्ष में शामिल होते हैं तो मंदी आ सकती है. 7 अक्टूबर के संघर्ष की शुरुआत के बाद से तेल की कीमतें पहले ही लगभग 5 डॉलर प्रति बैरल बढ़ गई हैं, आईएमएफ के अनुसार, तेल की कीमतों में 10 प्रतिशत की वृद्धि से वैश्विक विकास में 0.15 प्रतिशत की कमी आ सकती है.

शनिवार को अपने 56वें दिन में प्रवेश करने वाले घातक संघर्ष का आर्थिक परिणाम पहले से ही संघर्ष में उलझे दोनों देशों के साथ-साथ गाजा और वेस्ट बैंक के युद्धग्रस्त क्षेत्रों में देखा जा सकता है, जहां लोगों ने अपने प्रियजनों और आजीविका को खो दिया है. यहूदी राष्ट्र ने 200 अरब डॉलर से अधिक विदेशी मुद्रा भंडार और संयुक्त राज्य अमेरिका से अरबों की सैन्य सहायता के साथ गाजा पर अपना युद्ध शुरू किया. 2008-09 के वैश्विक वित्तीय संकट के बाद से इसकी अर्थव्यवस्था तेजी से बढ़ी है और 2022 में इसकी जीडीपी 500 अरब डॉलर पार कर गई है. इसके अलावा, देश की शुद्ध बाहरी ऋणदाता स्थिति जीडीपी के 30 प्रतिशत से अधिक है.

लेकिन, इजरायली केंद्रीय बैंक के नए पूर्वानुमानों के अनुसार, हमास के साथ युद्ध में 2023 और 2025 के बीच देश को लगभग 53 बिलियन डॉलर का नुकसान होगा. वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि केंद्रीय बैंक को उम्मीद है कि युद्ध के कारण अगले साल के अंत तक इजरायल की जीडीपी पर तीन प्रतिशत का असर पड़ेगा क्योंकि व्यवसाय श्रम की कमी से जूझ रहे हैं और उपभोक्ता मांग कमजोर बनी हुई है. श्रम मंत्रालय की एक हालिया रिपोर्ट में कहा गया है कि 7,60,000 से अधिक इजरायली, जो कि कार्यबल का लगभग 18 प्रतिशत है, युद्ध के कारण काम नहीं कर रहे हैं.

स्थानीय मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि कर्मचारियों और ग्राहकों की कमी के कारण प्रमुख इजरायली शहरों में एक तिहाई रेस्तरां 7 अक्टूबर से बंद हो गए हैं. देश के केंद्रीय बैंक के अनुमान के मुताबिक, श्रमिकों की कमी से अर्थव्यवस्था को प्रति सप्ताह 600 मिलियन डॉलर का भारी नुकसान हो रहा है. यूएस-आधारित समाचार आउटलेट मीडियालाइन की एक रिपोर्ट के अनुसार, गाजा के साथ युद्ध शुरू होने के बाद से इजरायल ने अब तक 8 बिलियन डॉलर से अधिक उधार लिया है, जिससे बजट घाटा बढ़कर 6 बिलियन डॉलर हो गया है.

7 अक्टूबर से पहले इजरायल ने लगभग 18,500 गाजा श्रमिकों को वर्क परमिट जारी किए थे, और तीन दिन बाद, इसने उनके द्वारा रखे गए सभी वर्क परमिटों को रद्द कर दिया, जिससे इजरायल में उनकी उपस्थिति प्रभावी रूप से अवैध हो गई. द न्यू अरब समाचार आउटलेट के अनुसार, इन हजारों श्रमिकों को इजरायल द्वारा गुप्त और अवैध रूप से गिरफ्तार किया गया और बिना किसी कानूनी आधार के हिरासत केंद्रों में ले जाया गया. यहूदी राष्ट्र ने उनके नाम और ठिकाने का खुलासा करने से परहेज किया. इसके अलावा, इसने हिरासत में लिए गए हजारों श्रमिकों को रिहा कर दिया और नवंबर की शुरुआत में उन्हें बिना उनके सामान के पैदल ही गाजा वापस भेज दिया.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*