Ola Electric IPO: पैसा कमाने का बंपर मौका! टू-व्‍हीलर बनाने वाली कंपन‍ियों का 20 साल में पहला IPO

Ola Electric IPO: पैसा कमाने का बंपर मौका! टू-व्‍हीलर बनाने वाली कंपन‍ियों का 20 साल में पहला IPO

अगर आपको भी शेयर बाजार और आईपीओ में न‍िवेश करना पसंद है तो यह खबर आपके काम की है. इलेक्ट्रिक टू-व्‍हीलर बनाने वाली कंपनी ओला इलेक्ट्रिक की तरफ से भी आईपीओ लाने की तैयारी की जा रही है. इसके ल‍िए कंपनी ने मार्केट रेग्‍युलेटर सेबी के पास डॉक्‍यूमेंट जमा करा द‍िए हैं. यह प‍िछले 20 साल से ज्‍यादा समय में देश में किसी व्‍हीकल मैन्‍युफैक्‍चर‍िंग कंपनी का पहला आईपीओ होगा.

5500 करोड़ के इक्‍व‍िटी शेयर जारी किए जाएंगे

सेबी में जमा क‍िए गए डॉक्‍यूमेंट के अनुसार ओला इलेक्‍ट्र‍िक के इस आईपीओ में 5500 करोड़ तक के नए इक्‍व‍िटी शेयर जारी किए जाएंगे. इसमें 9,51,91,195 इक्‍व‍िटी शेयर की बिक्री पेशकश (OFS) शामिल होगी. इश्‍यू जारी होने से म‍िलने वाले पैसे का यूज सहयोगी कंपन‍ियों की तरफ से पूंजीगत व्यय, ओला गीगाफैक्टरी परियोजना के लिए ओसीटी, सहायक ओईटी द्वारा लोन का री-पेमेंट, र‍िसर्च एंड प्रोडक्‍ट में निवेश और रूटीन वर्क के ल‍िए किया जाएगा.

32 प्रतिशत की बाजार हिस्सेदारी का दावा
कंपनी इलेक्ट्रिक व्‍हीकल (EV) और बैटरी पैक व मोटर जैसे ईवी के प्रमुख कलपुर्जों को तैयार करती है. सोसाइटी ऑफ मैन्युफैक्चरर्स ऑफ इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के आंकड़ों के अनुसार ओला इलेक्ट्रिक देश के इलेक्ट्रिक टू-व्‍हीलर सेग्‍मेंट में अच्‍छा खासा दबदबा रखती है. कंपनी की तरफ से टू-व्‍हीलर इलेक्‍ट्र‍िक मार्केट में 32 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी का दावा क‍िया जाता है. कंपनी की टक्‍कर टीवीएस मोटर्स, बजाज ऑटो और एथर एनर्जी जैसे द‍िग्‍गजों से है.

ओला इलेक्ट्रिक का आईपीओ ऐसे समय में आ रहा है जब भारतीय शेयर बाजार में जबरदस्‍त आईपीओ आ रहे हैं. इस साल रिकॉर्ड 213 आईपीओ बाजार में आए हैं. इस साल आए टाटा टेक्नोलॉजीज के आईपीओ ने न‍िवेशकों को ल‍िस्‍ट‍िंग के द‍िन ही 140 परसेंट का जबरदस्‍त र‍िटर्न द‍िया है. 

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*