Bangladesh: अमेरिका का आरोप- स्वतंत्र-निष्पक्ष नहीं थे बांग्लादेश के चुनाव, भारत बोला- शांतिपूर्ण तरीके से हुए

Bangladesh: अमेरिका का आरोप- स्वतंत्र-निष्पक्ष नहीं थे बांग्लादेश के चुनाव, भारत बोला- शांतिपूर्ण तरीके से हुए

बांग्लादेश में एक बार फिर शेख हसीना प्रधानमंत्री बनने जा रहीं हैं। रविवार को हुए आम चुनाव में उनकी पार्टी आवामी लीग ने 300 में से दो-तिहाई सीटें जीत ली हैं। बीएनपी के बहिष्कार करने के बीच हुए चुनाव को अमेरिका ने स्वतंत्र एवं निष्पक्ष नहीं बताया। जबकि भारत ने बांग्लादेश में शांतिपूर्ण आम चुनाव की सराहना की।

भारत निर्वाचन आयोग के तीन सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने सोमवार को बांग्लादेश के शीर्ष चुनाव निकाय की सावधानीपूर्वक योजना बनाने और हाल ही में संपन्न चुनावों के शांतिपूर्ण संचालन के लिए सराहना की। वहीं, अमेरिका ने हजारों राजनीतिक विपक्षी सदस्यों की गिरफ्तारी पर चिंता जताते हुए इस बात पर जोर दिया कि ये चुनाव स्वतंत्र एवं निष्पक्ष नहीं थे। अमेरिका ने इस बात पर खेद जताया कि सभी राजनीतिक दलों ने चुनाव में हिस्सा नहीं लिया।

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने एकतरफा चुनाव में लगातार चौथा कार्यकाल हासिल कर लिया है। उनकी अवामी लीग पार्टी ने अपने विरोधियों द्वारा बहिष्कार किए गए चुनाव में संसद की आधी से अधिक सीटों पर जीत हासिल की है। उनका अब तक का यह पांचवां कार्यकाल होगा। वह पांचवीं बार प्रधानमंत्री बनेगी। 

ये चुनाव स्वतंत्र या निष्पक्ष नहीं
अमेरिकी विदेश मंत्रालय का कहना है, ‘अमेरिका अन्य पर्यवेक्षकों के साथ इस विचार को साझा करता है कि ये चुनाव स्वतंत्र या निष्पक्ष नहीं थे। साथ ही हमें खेद है कि सभी दलों ने भाग नहीं लिया। अमेरिका का मानना है कि अवामी लीग पार्टी ने सात जनवरी को हुए संसदीय चुनावों में अधिकतर सीटें जीती हैं।’ 

इसके अलावा, अमेरिका ने कहा कि वह हजारों राजनीतिक विपक्षी सदस्यों की गिरफ्तारी से चिंतित है। इसके अलावा चुनाव के दिन अनियमितताओं की खबरों से भी परेशान है। उसने चुनावों के दौरान और उससे पहले के महीनों में होने वाली हिंसा की निंदा भी की। सााथ ही बांग्लादेश सरकार को हिंसा की रिपोर्टों की जांच करने के लिए प्रोत्साहित किया।

अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘अमेरिका स्वतंत्र और खुले हिंद-प्रशांत के लिए एक साझा दृष्टिकोण को आगे बढ़ाने के लिए बांग्लादेश के साथ साझेदारी करने के लिए प्रतिबद्ध है।’

भारत के चुनाव आयोग ने शांतिपूर्ण आम चुनाव की सराहना की

भारत निर्वाचन आयोग के तीन सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने सोमवार को बांग्लादेश के शीर्ष चुनाव निकाय की सावधानीपूर्वक योजना बनाने और हाल ही में संपन्न चुनावों के शांतिपूर्ण संचालन के लिए सराहना की।

बयान में कहा गया है, ‘हम बांग्लादेश के चुनाव आयोग के प्रयासों, चुनाव प्रक्रिया के संचालन और इसे सुविधाजनक बनाने के लिए इसकी योजनाओं और व्यवस्थाओं की सराहना करते हैं।’

वरिष्ठ उप चुनाव आयुक्त धर्मेंद्र शर्मा के नेतृत्व में  महानिदेशक बी नारायणन और प्रधान सचिव मोहम्मद उमर ने 12वें संसदीय चुनावों के लिए पर्यवेक्षकों के रूप में बांग्लादेश का दौरा किया। इन लोगों ने पर्यवेक्षक के तौर पर भारत के चुनाव आयोग को आमंत्रित करने के लिए बांग्लादेश चुनाव आयोग को धन्यवाद दिया। 

तीन सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने कई मतदान केंद्रों का दौरा किया और मतदान प्रक्रिया को प्रत्यक्ष रूप से देखा। उन्होंने कहा, ‘हमने बांग्लादेश के नागरिकों को मतदान केंद्रों पर शांतिपूर्ण तरीके से अपने चुनावी अधिकारों का इस्तेमाल करते देखा।’

उन्होंने आगे कहा कि भारत बांग्लादेश के चुनाव आयोग के साथ सौहार्दपूर्ण संबंध साझा करता है। हम अपना सहयोग जारी रखने के लिए तत्पर हैं।

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*