Ram Mandir Pran Pratishtha : रामलला की प्राण प्रतिष्ठा संपन्न, 500 वर्षों से अधिक का इंतजार खत्म

Ram Mandir Pran Pratishtha : रामलला की प्राण प्रतिष्ठा संपन्न, 500 वर्षों से अधिक का इंतजार खत्म

Ayodhya Ram Mandir Inauguration Live Updates: अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा संपन्न हो गई है। 500 वर्षों से अधिक का इंतजार खत्म हो गया है। रामलला राम मंदिर के गर्भगृह में विराजमान हो गए हैं।

Ram Mandir Inauguration : प्राण प्रतिष्ठा के बाद रामलला की आरती

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद आरती की गई।

Ram Mandir Pran Pratishtha: हेलीकॉप्टर से फूलों की वर्षा

श्री राम जन्मभूमि मंदिर परिसर के ऊपर हेलीकॉप्टर से फूलों की वर्षा की जा रही है।

Ram Mandir Inauguration :पीएम ने किया नेतृत्व

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह में अनुष्ठान का नेतृत्व किया।

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा हो गई है। वैदिक मंत्रोच्चार के साथ प्राण प्रतिष्ठा हुई। 

रामलला राम मंदिर के गर्भगृह में विराजमान

रामलला राम मंदिर के गर्भगृह में विराजमान हो गए हैं। प्राण प्रतिष्ठा के अनुष्ठान में पीएम मोदी, संघ प्रमुख भागवत और सीएम योगी यजमान बने।

राम लला की मूर्ति का अनावरण

पीएम नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि मंदिर में राम लला की मूर्ति का अनावरण किया

पीएम मोदी और भागवत ने हाथ में कुशा धारण की

प्रधानमंत्री मोदी और मोहन भागवत ने हाथ में कुशा धारण की। गर्भ गृह में प्रधानमंत्री मोदी, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बैठे हैं।

चांदी का छत्र लेकर राम मंदिर के गर्भगृह में पहुंचे पीएम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चांदी का छत्र लेकर राम मंदिर के गर्भगृह में पहुंचे थे। 

पीएम मोदी ने राम मंदिर में प्रवेश किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राम मंदिर में प्रवेश कर लिया है। थोड़ी देर में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा होगी। मंगल ध्वनि के बीच राम लला का प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान शुरू हो गया है। पीएम मोदी के साथ मोहन भागवत भी मौजूद हैं। पीएम मोदी राम मंदिर के गर्भगृह में पूजा कर रहे हैं।

दिल्ली के युवक ने तैयार किए रामलला के कपड़े

श्री राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव ने कहा कि राम मंदिर के लिए देशभर से दोनों हाथों से दान किया है। देश का ऐसा कोई कोना नहीं रहा है जहां से राम के लिए उपहार ना आए हों। एक बानगी गिनाते हुए उन्होंने कहा कि  मंदिर के लिए घंटा कासगंज से आया तो नीचे पड़ने वाली राख रायबरेली के ऊंचाहार से आई है। गिट्टी मध्य प्रदेश के छतरपुर से पहुंची तो  ग्रेनाइट तेलांगाना से आया है। पत्थर राजस्थान के भरतपुर से पहुंचे तो दरवाजों की लकड़ी महाराष्ट से। उस दरवाजे पर पर सोने और डायमंड का काम मुंबई के एक व्यापारी का है।  पत्थर कर्नाटक का है। जिन्होंने बनाया वो मैसूर के हैं। गरुण की मूर्ति राजस्थान के कलाकार ने बनाई है। लकड़ी के काम के कारीगर कन्याकुमारी के हैं और  कपड़े और भगवान के वस्त्र दिल्ली के एक युवक मनीष त्रिपाठी ने बनाए। आभूषण लखनऊ से बनवाए गए हैं। इनकी नक्काशी राजस्थान में हुई है। देश का ऐसा कोई कोना नहीं है जहां से राम मंदिर के लिए समर्पण ना आया हो। 

ईशा अंबानी बोलीं-हम बहुत खुश हैं

राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा समारोह पर रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के निदेशक ईशा अंबानी ने कहा कि “आज का दिन हमारे लिए सबसे पवित्र दिनों में से एक है। हम बहुत खुश हैं।”

मुकेश अंबानी और नीता भी पहुंचीं

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरपर्सन मुकेश अंबानी, रिलायंस फाउंडेशन की संस्थापक और चेयरपर्सन नीता अंबानी राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने के लिए अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि मंदिर पहुंचे। नीता अंबानी कहती हैं, ”यह एक ऐतिहासिक दिन है। मुकेश अंबानी ने कहा, “आज भगवान राम आ रहे हैं, 22 जनवरी को पूरे देश के लिए राम दिवाली होगी।”

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*