Big Bull: चार महीने में ही 70 से 75 का हुआ सेंसेक्स, इन शेयरों के दम से मार्केट कैप 11 लाख करोड़ रुपये बढ़ा

Big Bull: चार महीने में ही 70 से 75 का हुआ सेंसेक्स, इन शेयरों के दम से मार्केट कैप 11 लाख करोड़ रुपये बढ़ा

Share Market Big Bull: सेंसेक्स को 70 हजार से 75 हजार के पार ले जाने में पिछले चार महीने के दौरान टाटा समूह के दो शेयर टाटा मोटर्स लिमिटेड और टाटा स्टील लिमिटेड का खासा योगदान रहा। ये सबसे अधिक बढ़त हासिल करने वाले पांच शेयरों में शामिल रहे। सबसे अधिक बढ़त हासिल करने वाले अन्य शेयरों में सन फार्मास्युटिकल्स, महिंद्रा एंड महिद्रा और एनटीपीसी का नाम शामिल हैं।

सेंसेक्स ने मंगलवार को पहली बार 75,000 अंक का स्तर पार करने के बाद एक और मील का पत्थर हासिल कर लिया। बीएसई सेंसेक्स इससे पहले 11 दिसंबर, 2023 को पहली बार 70,000 का स्तर पार कर गया था। वहां से 75 हजार का  मनोवैज्ञानिक स्तर पार करने में इंडेक्स को केवल चार महीने लगे। 

इस समयावधि के दौरान 30 सूचकांक में शामिल कंपनियों के संयुक्त बाजार पूंजीकरण में 11,90,638 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी हुई। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल), भारतीय स्टेट बैंक, भारती एयरटेल लिमिटेड और टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) में से प्रत्येक शेयर ने सेंसेक्स के मार्केट कैप में 1 लाख करोड़ रुपये से अधिक का योगदान दिया।

टाटा समूह के दो शेयर टाटा मोटर्स लिमिटेड और टाटा स्टील लिमिटेड इस अवधि के दौरान सबसे अधिक बढ़त हासिल करने वाले पांच शेयरों में शामिल रहे। सबसे अधिक बढ़त हासिल करने वाले अन्य शेयरों में सन फार्मास्युटिकल्स, महिंद्रा एंड महिद्रा और एनटीपीसी का नाम शामिल हैं। वहीं, दूसरी ओर,  आईटीसी लिमिटेड, हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड और एशियन पेंट्स लिमिटेड जैसे एफएमसीजी व्यवसाय वाले शेयर और निजी ऋणदाता एचडीएफसी बैंक लिमिटेड और एक्सिस बैंक लिमिटेड इंडेक्स के टॉप लूजर्स रहे।

क्या कहते हैं जानकार?
जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वीके विजयकुमार के अनुसार किसी भी बुल मार्केट की पहचान इसकी नई रिकॉर्ड ऊंचाई सेट करने की क्षमता से होती है और भारत में ऐसा ही हो रहा है। उन्होंने कहा, “भारत में हालिया रैली की एक महत्वपूर्ण विशेषता यह है कि यह पूंजीगत वस्तुओं, ऑटोमोबाइल, बैंकिंग और धातु जैसे बुनियादी रूप से मजबूत क्षेत्रों की अगुवाई में हो रहा है। भारतीय अर्थव्यवस्था की मजबूती, म्यूचुअल फंडों में सतत पूंजी प्रवाह और घरेलू निवेशकों का उत्साह इस तेजी को और समर्थन दे सकता है।

सेंसेक्स में सबसे बढ़िया प्रदर्शन करने वाले शेयर
बीते चार महीने के दौरान सेंसेक्स में टाटा मोटर्स का प्रदर्शन सबसे अच्छा रहा है। स्टॉक 11 दिसंबर, 2023 को रु. 720.75 के स्तर से 40.54 प्रतिशत बढ़कर रु. 1,012.95 स्तर (सोमवार तक) पहुंच गया। सन फार्मा का शेयर इस दौरान 28.86 फीसदी चढ़ा है। टाटा स्टील का शेयर इस दौरान 27 फीसदी, एनटीपीसी का 26 फीसदी और महिंद्रा एंड महिंद्रा का शेयर 26 फीसदी चढ़ा है। लाभ में रहने वाले अन्य प्रमुख शेयरों में भारतीय स्टेट बैंक, पावर ग्रिड, मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड और रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड शामिल हैं, जो इस अवधि के दौरान 20-20 प्रतिशत से अधिक चढ़े।

बीते चार महीने में इन शेयरों ने किया निराश
एशियन पेंट्स का सेंसेक्स में चार महीने की अवधि में सबसे खराब प्रदर्शन रहा है। कंपनी का शेयर 10.49 फीसदी गिरकर 2,893.90 रुपये पर आ गया, जो 11 दिसंबर 2013 को 3,233.15 रुपये के स्तर पर था। एचयूएल के शेयर में 9.39 फीसदी, एचडीएफसी बैंक में 6.34 फीसदी और आईटीसी में 5.15 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई। सेंसेक्स के 30 में से 20 शेयर चार महीने की अवधि में तेजी के साथ कारोबार कर रहे हैं। 

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*