Coronavirus: महाराष्ट्र में लॉकडाउन पर कैबिनेट बैठक में होगा फैसला, केजरीवाल ने भी बुलाई अहम बैठक

Coronavirus: महाराष्ट्र में लॉकडाउन पर कैबिनेट बैठक में होगा फैसला, केजरीवाल ने भी बुलाई अहम बैठकमुंबई/नईदिल्ली: कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बाद महाराष्ट्र में लॉकडाउन को लेकर सहमति बनती दिख रही है और इस पर आज होने वाली कैबिनेट की बैठक में फैसला किया जा सकता है. वहीं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी राष्ट्रीय राजधानी में संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए आपात बैठक बुलाई है.

महाराष्ट्र में 14 अप्रैल से लग सकता है लॉकडाउन

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के 24 घंटे में 63 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आने के बाद उद्धव ठाकरे सरकार लॉकडाउन पर जल्द फैसला ले सकती है. आज सुबह 11 बजे महाराष्ट्र कैबिनेट की बैठक होनी है, जिसमें लॉकडाउन पर फैसला लिया जा सकता है. राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा है कि महाराष्ट्र में 14 अप्रैल के बाद लॉकडाउन लागू किया जा सकता है.

महाराष्ट्र में लग सकता है सख्त लॉकडाउन

महाराष्ट्र में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने रविवार को कोरोना टास्क फोर्स के साथ विशेष बैठक की. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए दो घंटे तक चली बैठक में पूरे राज्य में सख्त लॉकडाउन लगाने और कठोर नियम को लेकर चर्चा हुई. बैठक के दौरान टास्क फोर्स ने कोरोना की चेन तोड़ने के लिए 15 दिनों के सख्त लॉकडाउन की सलाह की, जबकि सीएम उद्धव ठाकरे ने 8 दिन के लॉकडाउन का समर्थन किया. आज (सोमवार) महाराष्ट्र कैबिनेट की वैठक होने वाली है, जिसमें राज्य में लॉकडाउन पर फैसला हो सकता है.

अरविंद केजरीवाल ने भी बुलाई अहम बैठक

दिल्ली में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बाद केजरीवाल सरकार भी अलर्ट हो गई है और हालातों पर चर्चा के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आपात बैठक बुलाई है. इस बैठक में दिल्ली में बढ़ते कोरोना केस की रोकथाम के लिए एक्शन प्लान, वैक्सीनेशन की मौजूदा स्थिति, कंटेनमेंट जोन और अस्पतालों में बेड प्रबंधन को लेकर समीक्षा होगी.

महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा खराब हैं हालात

महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग की ओर से रविवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, राज्य में 24 घंटे में संक्रमण के 63,294 नए मामले दर्ज किए गए, जबकि 349 लोगों की मौत हुई. यह पहला मौका है, जब महाराष्ट्र में कोविड-19 के एक दिन में इतने ज्यादा मामले सामने आए हैं. इसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या 3,407,245 हो गई है. राज्य में रविवार को 34008 मरीजों को ठीक होने के बाद डिस्चार्ज कर घर भेजा गया. राज्य में रिकवरी रेट 81.65% पहुंच गया है.

दिल्ली में कोरोना के रिकॉर्ड मामले आए सामने

दिल्ली स्वास्थ्य विभाग की ओर से रविवार जारी आंकड़ों के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में 24 घंटे में कोविड-19 (Covid-19 in Delhi) के 10,732 नए मामले दर्ज किए गए, जो एक दिन में आए अब तक के सबसे ज्यादा मामले हैं. दिल्ली में इससे पहले एक दिन में सबसे अधिक 8,593 मामले 11 नवंबर 2020 को सामने आए थे. इसके साथ ही पिछले 24 घंटे में राजधानी में 48 मरीजों की मौत भी हो गई, जो कि 14 दिसंबर के बाद एक दिन में सबसे ज्यादा मौत का आंकड़ा हैं. 19 नवंबर को शहर में कोविड-19 से 131 लोगों की मौत हुई, जो अभी तक एक दिन में मरने वाले लोगों की सर्वाधिक संख्या है.

24 घंटे में टूट गए संक्रमण के सारे रिकॉर्ड

भारत में कोरोना वायरस के आंकड़े खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है और पिछले 24 घंटे में देशभर में इस महामारी से 168912 लोग संक्रमित हुए हैं, जबकि 904 लोगों की मौत हुई है. इसके बाद देश में कोविड-19 से संक्रमितों की कुल संख्या 13527717 पहुंच गई है और 170179 लोगों की मौत हो चुकी है. पिछले 24 घंटे के दौरान देशभर में 75086 लोग कोरोना वायरस से ठीक हुए हैं, जिसके बाद ठीक हुए लोगों की संख्या 12156529 हो गई है. हालांकि देशभर में कोरोना वायरस के एक्टिव मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ी है और 1201009 लोगों का इलाज चल रहा है.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*