गुजरात के 17वें मुख्यमंत्री बने भूपेंद्र पटेल, राज्यपाल ने दिलाई गोपनीयता की शपथ

गुजरात के 17वें मुख्यमंत्री बने भूपेंद्र पटेल, राज्यपाल ने दिलाई गोपनीयता की शपथ
अहमदाबाद:गुजरात के मनोनीत नए मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने आज राज्य के 17वें मुख्यमंत्री के तौर पर राज्यपाल के समक्ष पद और गोपनीयता की शपथ ली। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह समेत भाजपा के कई दिग्गज नेता इस शपथ ग्रहण समारोह में मौजूद रहे। भारतीय जनता पार्टी ने विधानसभा चुनाव से एक साल पहले पटेल को जिम्मेदारी देकर बड़ा फैसला लिया है। भूपेंद्र पटेल जैसे नया नाम नाम हर किसी के लिए चौंकाने वाला था। वहीं शपथ ग्रहण के दौरान अमित शाह के अलावा शिवराज सिंह चौहान, मनोहर लाल खट्टर, प्रमोद सावंत समेत भाजपा के अन्य बड़े नेता मौजूद रहे। 

उधर  इससे पहले उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल की नाराजगी की बात सामने आ रही थी लेकिन अब खुद उन्होंने इस बात को खारिज करते हुए कहा कि मैं नाराज नहीं हूं, मीडिया ने बढ़ा चढ़ाकर इसे पेश किया है। उन्होंने कहा कि  भूपेंद्र पटेल के नए सीएम बनने से मैं बहुत खुश हूं। पटेल ने कहा कि भूपेंद्र पटेल मेरे पुराने पारिवारिक मित्र हैं। मैंने उन्हें बधाई दी है। उन्हें सीएम के रूप में शपथ लेते देखकर हमें खुशी होगी। जरूरत पड़ने पर उन्होंने मेरा मार्गदर्शन भी मांगा है।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह अहमदाबाद एयरपोर्ट पहुंचे
गुजरात में शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह अहमदाबाद पहुंच चुके हैं। शाह का स्वागत करने के लिए मुख्यमंत्री पद के लिए मनोनीत भूपेंद्र पटेल भी भी हवाई अड्डे पर मौजूद थे। पटेल कुछ ही देर में गुजरात के 17वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे।

नए मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने की नितिन पटेल से मुलाकात
गुजरात के नए मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने सोमवार सुबह जाकर उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल से उनके आवास पर मुलाकात की। इस बीच नितिन पटेल ने भावुक होते हुए कहा कि मैंने 30 वर्षों तक पार्टी की सेवा की है। मुझे पार्टी से कोई नहीं हटा सकता।  

भूपेंद्र पटेल को चुना गया विधायक दल का नेता
59 साल के भूपेंद्र पटेल को रविवार को अहमदाबाद में सर्वसम्मति से भाजपा विधायक दल का नेता चुन लिया गया था। मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने पटेल के नाम का प्रस्ताव रखा। बता दें कि सीएम रूपाणी ने शनिवार को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। 182 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा के 112 विधायकों में से अधिकतर बैठक में उपस्थित थे।

पाटीदार समुदाय की नाराजगी दूर करने की कोशिश
भूपेंद्र पटेल कड़वा पटेल है और जिस सौराष्ट्र क्षेत्र में पिछली बार भाजपा का लगभग सूपड़ा साफ हो गया था वहां अब पार्टी को इस कदम से लाभ मिल सकता है। नया चेहरा होने से पाटीदार समुदाय को इनसे कई उम्मीदें रहेंगी साथ ही विवाद होने की कम संभावना है। 

पहली बार विधायक, कभी मंत्री भी नहीं रहे भूपेंद्र पटेल
पटेल इससे पहले राज्य सरकार में मंत्री भी नहीं रहे और पहली बार ही विधायक चुनकर आए हैं। सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा रखने वाले पटेल पूर्व मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल के करीबी माने जाते हैं. आनंदीबेन 2012 में इसी सीट से चुनाव जीती थीं।

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*