वरदा तूफान के कारण आंध्र-तमिलनाडु में तेज बारिश, फ्लाइट-ट्रेन सर्विस पर पड़ा असर

वरदा तूफान के कारण आंध्र-तमिलनाडु में तेज बारिश, फ्लाइट-ट्रेन सर्विस पर पड़ा असरचेन्नई : चक्रवाती तूफान ‘वरदा’ के सोमवार को दक्षिणी आंध्र प्रदेश और उत्तरी तमिलनाडु के तटीय क्षेत्रों में पहुंचने की आशंका है। आपदा की आशंका को देखते हुए दोनों राज्यों के तटीय इलाकों में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है।

– चेन्नई में भारी बारिश और तूफान जारी है।

– परमाणु प्लांट कलपक्कम को वरदा तूफान से बचाने के लिए हरसंभव सावधानी बरती जा रही है। फिलहाल प्लांट में सामान्य रुप से कार्य चल रहा है: NDMA

– जिला प्रशासन संभावित जगहों को खाली कराने काम का देख रहा है। हमारी 13 टीमें किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं: पी धर, कमांडेट, 10वीं बटालियन, NDRF

– तूफान को ध्यान में रखते हुए चेन्नई से होकर जाने वाली कई ट्रेनों को रद्द किया गया।

– तूफान ‘वरदा’ के चलते एयर इंडिया की चार उड़ानों का रास्ता बदला गया।

– इस समय 50 से 60 किलोमीटर की गति से हवाएं चल रही हैं। तल पर पहुंचते ही इसकी गति 100 से 110 किलोमीटर प्रति घंटे की हो जाएगीः NDMA

– वरदा के प्रभाव के कारण फिलहाल चेन्नै के कई इलाकों में बारिश शुरू हो गई है।

– तमिलनाडु ने चार तटीय जिलों में सभी शैक्षणिक संस्थानों को बंद करने का आदेश जारी कर दिया है।

– मछुआरों को अगले 48 घंटों तक तटीय इलाकों से दूर रहने को कहा गया है। 

– NDRF की टीमें स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं। आंध्र प्रदेश में हमारी टीम पहले से ही तैनात है: महानिदेशक, NDRF
– तमिलनाडु के लिए हमने 3 टीमें चेन्नई में, 2 कांची पुरम में और 2 तिरुवल्लुर में तैनात किया है। पुदुच्चेरी के लिए भी एक टीम रवाना हो चुकी है:  DG NDRF

– आंध्र प्रेदश के नेल्लोर में NDRF की चार टीमें तैनात हैं। हम हर स्थिति के लिए तैयार हैः पवन कुमार, सब इंस्पेक्टर NDRF

– किसी भी हालात से निपटने के लिए तमिलनाडु में एनडीआरएफ की 7 और आंध्र प्रदेश में 6 टीमों को तैनात किया गया है।

– क्षेत्रीय चक्रवात चेतावनी केंद्र के निदेशक एस बालचंद्रन ने कहा कि 12 दिसंबर को तटीय तमिलनाडु के कई जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है जबकि 80-90 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।

– तमिलनाडु के मुख्यमंत्री पन्नीरसेल्वम ने नेवी, एयरफोर्स और आर्मी को तूफान के लिए अलर्ट जारी कर दिया है जिसके बाद किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए सेना पहले से तैयार रहेगी। 
– आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने कैबिनेट मीटिंग और टेलीकॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सभी संबंधित विभागों से बात कर हालात से निपटने की तैयारी करने करने को कहा है।

– तूफान की वजह से आंध्र प्रदेश के 6 जिलों में 190 एमएम की भारी बारिश होने की आशंका है। साथ ही 100 किलो मीटर प्रति घंटे की तेज रफ्तार से हवाएं चलने की भी चेतावनी दी गई है। 

– राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) ने तटीय इलाकों में रहने वाले लोगों को अपना मोबाइल पुरी तरह से चार्ज रखने की सलाह दी है। जिससे आपात स्थिति में संपर्क किया जा सके।

पाकिस्तान ने दिया है वरदा नाम 
बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने वरदा तूफान का नाम पाकिस्तान ने दिया है, जिसका मतलब लाल गुलाब होता है। हिंद महासागर क्षेत्र के तूफानों के नाम इसके सदस्य देश भारत, श्रीलंका, बांग्लादेश, थाईलैंड, म्यांमार, मालदीव और ओमान तय करते हैं। इससे पहले पिछली बार चेन्नई में नाडा तूफान आया था, जिसका नाम ओमान ने तय किया था। 

Bureau Report


 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*