परमाणु क्षमता से लैस अग्नि-5 के परीक्षण के लिए तैयारी तेज, पूरा चीन होगा जद में

परमाणु क्षमता से लैस अग्नि-5 के परीक्षण के लिए तैयारी तेज, पूरा चीन होगा जद मेंनर्इ दिल्ली : भारत लगातार अपनी रक्षा तैयारियों को मजबूती देने जा रहा है। इसी कड़ी में भारत अब इंटरकाॅन्टिनेंटल बैलेस्टिक मिसाइल अग्नि-5 का परीक्षण करने जा रहा है। इस मिसाइल की खास बात ये है कि ये एक महाद्वीप से दूसरे महाद्वीप तक मार कर सकेगी। 

सूत्रों के अनुसार, परीक्षण के लिए तैयारियों की जा रही हैं। इस मिसाइल की जद में समूचा चीन होगा। इस कारण से ये मिसाइल परीक्षण काफी अहम है। रणनीतिक रूप से भी ये मिसाइल भारत का दबदबा कायम करने में अहम हथियार की तरह होगी। 

बताया जा रहा है कि इस टेस्ट की तैयारियां आखिरी चरण में चल रही हैं। इस मिसाइल का टेस्ट दिसंबर के आखिर तक या फिर जनवरी की शुरुआत में हो सकता है। ये मिसाइल परमाणु हथियारों को ले जाने में भी सक्षम होगी। परीक्षण आेडिशा के व्हीलर द्वीप से किया जाएगा। मिसाइल के तीन चरणों में होने वाले टेस्ट का ये आखिरी आैर सबसे महत्वपूर्ण चरण होगा। 

सूत्रों के अनुसार, मिसाइल के आखिरी बार किए गए टेस्ट के समय अग्नि – 5 में कुछ खामियां नजर आर्इ थीं। 2015 में हुए इस टेस्ट के बाद से ही इसकी खामियों को दुरूस्त किया जा रहा है। मिसाइल की बैटरी आैर अन्य उपकरणों को आैर भी उन्नत बनाया जा रहा है। 

Bureau Report

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*