इराक में ISIS के हमले में सात पुलिसकर्मियों की मौत

इराक में ISIS के हमले में सात पुलिसकर्मियों की मौतमोसुल: इराक के दक्षिणी शहर नजफ में पुलिस जांच चौकी के समीप आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट के हमले में सात पुलिसकर्मियों की मौत हो गई।

स्थानीय पुलिस सूत्रों के मुताबिक रविवार को मोसुल से 500 किलोमीटर दक्षिण नजफ में अल-कादिसिया शहर के पास एक पुलिस जांच चौकी के समीप विस्फोटकों से लदे दो वाहनों में से एक के वाहन चालक ने वाहन में विस्फोट कर दिया। 

वहीं पुलिस ने दूसरे वाहन का पीछा कर उसमें सवार दो आतंकवादियों को मार गिराया। इस हमले में 17 लोग घायल हुए हैं।  जिनमें स्थानीय नागरिक भी शामिल हैं। 

प्राप्त रिपोर्टों के अनुसार वाहन को रोके जाने के बाद उसमें सवार चार बंदूकधारियों ने गोलीबारी शुरू कर दी और उसके बाद पांचवे हमलावर ने आत्मघाती कार बम धमाका कर खुद को उड़ा लिया। 

उल्लेखनीय है कि आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट इस क्षेत्र में लगातार हमले कर अपनी मजबूत उपस्थिती दर्ज करा रहा है। इससे पहले आईएस की ओर से बगदाद में हुये हमले में 29 लोगों की मौत हो गयी थी।

यूके के एक मंत्री ने इस बात की आशंका जताई है कि विश्व के सबसे खतरनाक आतंकी संगठनों में से एक आईएसआईएस ब्रिटेन में व्यापक तौर पर लोगों की हत्या करना चाहता है और इसके लिए वह केमिकल हथियारों से हमले की योजना बना रहा है। मंत्री बेन वॉलेस ने बताया यूके के खुफिया विभागों के प्रमुखों ने इस बात के लिए आगाह किया है और इससे निपटने की तैयारियां भी शुरू कर दी हैं। उन्होंने आगे कहा आईएस द्वारा सीरिया और ईराक में केमिकल हथियारों के इस्तेमाल की बात सामने आ चुकी है और अब इस बात की पूरी आशंका है कि यह आतंकी संगठन ब्रिटेन में भी इन हथियारों का इस्तेमाल करना चाहता है। 

अपनी इस आशंका को पुख्ता बताने के लिए मंत्री ने फरवरी में मोरक्को में एक आईएस सेल के अरेस्ट का हवाला दिया। उन्होंने कहा मोरक्को में गिरफ्तार हुए आईएस आतंकियों के पास से ऐसे सामान बरामद हुए थे, जिनका इस्तेमाल केमिकल हथियारों की तैयारी में किया जाता है। वॉलेस का मानना है कि मध्यपूर्व में अपनी पकड़ ढीली पडऩे के बाद आईएस अब ब्रिटेन को अपना बड़ा निशाना बना सकता है। करीब 800 ब्रिटिश सैनिक सीरिया में आईएस के खिलाफ मोर्चा लेने गए थे, जिनमें से सिर्फ आधे ही वापस आ सके। करीब 100 सैनिकों की हत्या कर दी गई।

Bureau Report

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*