जैसलमेर के नोख गांव में 5 सुरक्षा गार्डों के पहरे के बीच लूटेरों ने लूटा कुर्क सोलर प्लान्ट

जैसलमेर के नोख गांव में 5 सुरक्षा गार्डों के पहरे के बीच लूटेरों ने लूटा कुर्क सोलर प्लान्टजैसलमेर/नोख:  नोख क्षेत्र में सोलर प्लान्ट को एक बार फिर लूटेरों ने सोलर प्लान्ट को निशाना बनाकर सामान चुराकर ले जाने का मामला सामने आया है। सरकार की ओर से दस दिन पहले कुर्क किए जाने के बाद लूट की घटना होने से क्षेत्र में चर्चा का विषय बना हुआ है। 

 नोख क्षेत्र में लूट का शिकार हुए सोलर प्लान्ट की सुरक्षा के लिए कंपनी ने पांच सुरक्षा गार्ड तैनात कर रखे थे, लेकिन इतने गार्ड होने के बाद भी सोलर प्लान्ट में हुई चोरी चर्चा का विषय बनी रही। जानकारी के अनुसार लूटरों का शिकाए हुआ प्लान्ट बंद था। यहां की सुरक्षा व्यवस्था गार्डों के भरोसे ही थी। 

प्लान्ट पर तैनात सुरक्षा गार्डों के अनुसार रात करीब दो बजे तीन बंड बोडी वाहनों में सवार होकर करीब दस लोगों ने सोलर प्लान्ट में अनाधिकृत रुप से प्रयास किया और सामान वाहनों में भरकर ले जाने लगे। इसकी भनक उन्हें लगी तो उन्होंने शोर मचाया और लूटेरों की दिशा में भागे। जिस पर लुटरों ने उन पर फायर किया और वाहनों पर सवार होकर फरार हो गए। 

पुलिस के अनुसार सोलर प्लान्ट में लूट की वारदात को अंजाम देने के लिए उपयोग किए  गए तीन वाहनों में से एक वाहन प्लान्ट से कूछ ही दूरी पर सडक़ से उतरकर दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जबकि एक छोटी कार को संदिग्ध मानते हुए पुलिस ने जब्त कर लिया। एक अन्य वाहन में सभी चोर भागने में सफल हो गए। 

चोरों का शिकार हुए नोख क्षेत्र के सोलर प्लान्ट को गत 22 दिसंबर को सरकार ने कुर्क कर दिया था। प्लान्ट पर सरकार का करीब  1 करोड़ रुपए बकाया थे। जिस पर राजस्व विभाग ने सोलर प्लांट की भूमि व किराए की बकाया राशि जमा नहीं करवाने पर कुर्की की कार्रवाई की थी। इस प्लांट का निर्माण पूरा नहीं होने से यहां बिजली उत्पादन कार्य ठप है। गौरतलब है कि वर्ष 2011 में मैसर्स कोर्पोरेट इस्पात एलाईस लिमिटेड को 50 मेगावाट ग्रिड इन्सेटिव थर्मल सोलर फोटोवास्टि पॉवर प्रोजेक्ट की स्थापना के लिए नोख क्षेत्र में बीकमपुर सडक मार्ग के पास 1158.10 बीघा भूमि का आवंटन किया गया था। नियमों से अधिक भूमि आवंटन पर संबंधी कंपनी को नोटिस दिए जाने के बावजूद उनकी ओर से अवशेष राशि जमा नहीं करवाई गई।  ऑडिट आक्षेप राशि 17 लाख 62 हजार 714 रुपए व भूमि कीमत राशि 87 लाख 96  हजार 51 रुपए सूचना के बावजूद राजकोष में जमा नहीं करवाई गई। जिससे इस भूमि को कुर्क किया गया था। 

नोख में सोलर प्लान्ट में हुई चोरी की वारदात के सबंध में अभी पुलिस थाना में मामला दर्ज नहीं करवाया गया है। कंपनी के अधिकारियों को इसकी सूचना दी गई है। वहां से अधिकारी के आने के बाद पुलिस मामला दर्ज कर जांच शुरू करेगी। 

Bureau Report

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*